scorecardresearch

Indian Railways: नवरात्रि पर रेलवे की खास पहल, बंगाल से गुजरने वाली ट्रेनों में बंगाली थाली की विशेष सुविधा

Indian Railways: अगर आप भी इस बार दुर्गा पूजा बंगाल में मनाने की सोच रहे हैं, और सफर ट्रेन के जरिये तय करने वाले हैं. तो आपके लिए एक गुड न्यूज है..और वो ये कि अब आप ट्रेन में ही बंगाली खाने का मजा ले सकते हैं.

Navratri 2022 Special Bengali Thali ( प्रतीकात्मक फोटो) Navratri 2022 Special Bengali Thali ( प्रतीकात्मक फोटो)

बंगाल का दुर्गा पूजा यूं ही खास नहीं माना जाता. हर आम और खास इंसान इस त्योहार के रंग में डूबा नजर आता है. हर कोई अपने अंदाज में इस खास मौके को यादगार बनाने की कोशिश में होता है. यहां तक की यूनेस्को ने भी बंगाल के दुर्गापूजा को हेरिटेज का दर्जा दिया है. ऐसे में बंगाल में इस बार दुर्गा पूजा को लेकर खासा उत्साह देखा जा रहा है. रेलवे ने भी इस बार एक नई पहल की है. नवरात्री के मौके पर इस बार बंगाल से गुजरने वाली ट्रेनों में बंगाली थाली का भी इंतजाम होगा.

1 से 5 अक्टूबर तक बंगाली थाली का ऑप्शन

रेलवे ने इस बार नवरात्रि के मौके पर यात्रियों को विशेष सुविधा दी है. बंगाल से होकर गुजरने वाली ट्रेनों के मेन्यू में 1 से 5 अक्टूबर तक विशेष बंगाली थाली का ऑप्शन दिया है. मतलब अगर आपको बंगाल की फेमस डिशेस ट्राई करनी है, तो ट्रेन से ही आप इसकी शुरुआत कर सकते हैं.

बता दें कि ये स्पेशल सर्विस हावड़ा, सियालदह, आसनसोल और झारखंड के जसीडीह जक्शन से गुजरने वाली करीब 70 ट्रेनों में होगी.

थाली में क्या-क्या होगा?

बंगाली थाली में आपके लिए लुची यानी पूरी, पुलाव आलू पोस्तु, चिकन थाली, मछली थाली, फिश फ्राई, बंगाल का प्रसिद्ध रसगुल्ला, मिस्टी दोई के आलावा कोलकाता का बिरयानी भी मिलेगा और इसकी कीमत 250 से 300 रुपये तक होगी.

लेकिन अगर आपने नवरात्र का उपवास रखा है तो आप नवरात्री थाली का ऑप्शन चुन सकते हैं. इसमें आपके पास आलू चाप, साबूदाना टिक्की, साबूदाना खिचड़ी, पनीर मखमली, पराठा, कोफ्ता कढ़ी का ऑप्शन होगा. इसकी कीमत 200 से 250 तक होगी.

बंगाल का फील देने की कोशिश

बता दें कि बंगाल के लोगों के लिए दुर्गा पूजा खास है और अब जबकि यूनेस्को ने भी इसे मान लिया है तो इसबार लोगों में उत्साह कई गुना बढ़ गया है. पूजा पंडाल से लेकर मूर्ति की थीम तक इसका असर दिख रहा है. ऐसे में रेलवे ने भी यात्रियों के लिए खाने के मेन्यू में बंगाल का फील देने की कोशिश की है.