scorecardresearch

चंडीगढ़ नगर निगम की शानदार और अनोखी पहल, 'नया सा' स्टोर से जरूरतमंद खरीद सकेंगे 10 रूपये में कपड़े

चंडीगढ़ की यह आम दिखने वाली दुकान बेहद ही अलग और खास है. कारण है कि इस आम सी दिखने वाली दुकान में जरूरतमंदों को कपड़े मात्र 10 से लेकर 50 रुपये में मिल जाते हैं,

'नया सा' स्टोर से जरूरतमंद खरीद सकेंगे 10 रूपये में कपड़े 'नया सा' स्टोर से जरूरतमंद खरीद सकेंगे 10 रूपये में कपड़े
हाइलाइट्स
  • बेहद अलग और खास है यह आम दिखने दुकान

जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए चंडीगढ़ नगर निगम ने एक शानदार और अनोखी पहल की है. इस पहल के मुताबिक चंडीगढ़ के अलग-अलग सेक्टर से जो लोग अपने पुराने कपड़ों को जरूरतमंद लोगों को दान देना चाहते हैं उन लोगों के घर जाकर कपड़े इकट्ठे किए जाते हैं. बाद में कपड़ों को धोकर, प्रेस करने के बाद उसे चंडीगढ़ नगर निगम द्वारा बनाई गई दुकान "Naya Sa" में महज 10 रुपए से 50 रुपए में बेच दिया जाता है.

यह आम दिखने वाली दुकान बेहद ही अलग और खास है. कारण है कि इस आम सी दिखने वाली दुकान में जरूरतमंदों को कपड़े मात्र 10 से लेकर 50 रुपये में मिल जाते हैं, जिसका नाम है 'नया सा'. वाकई में यह एक नई सी पहल चंडीगढ़ नगर निगम द्वारा शुरू की गई है.

सेक्टर-14 वेस्ट में खोला गया है स्टोर

चंडीगढ़ में यह ऐसा स्टोर है, जहां महज 10 रुपये से 50 रुपये में एक कपड़ा मिलता है. यह स्टोर सरकारी है, जिसे चंडीगढ़ नगर निगम ने शुरू किया है. कोट, पैंट, स्वेटर या अपनी सुविधा के अनुसार कोई भी कपड़ा ले सकते हैं, जिसके लिए बकायदा "Naya Sa" नाम से धनास (सेक्टर-14 वेस्ट) में एक सरकारी स्टोर भी खोला है. 

दस महिलाएं संभा रही है कपड़े बेचने का काम

असल में जो कपड़े यहां पर बेचे जाते हैं उन कपड़ों को नगर निगम शहर के लोगों से इकट्ठा करता है. इसके बाद कपड़ों को सेग्रीगेट करके धोने के बाद उन्हें स्टोर में बेचने का काम रक्षक ग्रुप से जुड़ी दस महिलाएं संभाल रही हैं. स्टोर में आधार कार्ड दिखाकर कोई भी अपनी पंसद के हिसाब से कपड़ा खरीद सकता है.

स्वच्छता मिशन के तहत शुरू किया है अभियान

नगर निगम ने लोगों से कपड़े इकट्ठे करने के लिए स्वच्छ सवारी नाम से एक गाड़ी शुरू की है, जो कि अलग अलग रेजिडेंशियल एरिया में जाकर कपड़े इकट्ठा करती है. कपड़े डोनेट करने वालों को नगर निगम के कर्मचारी रसीद भी देते हैं. चंडीगढ़ नगर निगम ने स्वच्छता मिशन के तहत इस अभियान को शुरू किया है. 

ये भी पढ़ें :