scorecardresearch

Indian Railways: भारत की सबसे महंगी लग्जरी ट्रेनें जिसमें बैठकर आता है राजा-महाराजाओं जैसा फील

अगर आपको ट्रेन में बैठकर राजा-महाराजा जैसा फील करना चाहते हैं तो आपको भारत की इन ट्रेनों की सैर जरूर करनी चाहिए. इन ट्रेनों में आपको ट्रेवल करने के लिए लाखों रुपये खर्च करने पड़ते हैं लेकिन इसका अनुभव बहुत ही बेहतरीन होता है.

Luxurious Trains in India Luxurious Trains in India
हाइलाइट्स
  • देगा शाही फील

  • महंगा है इन ट्रेनों का सफर

ट्रेन का सफर केवल परिवहन के एक साधन की तुलना में अनुभवों से भरा ज्यादा होता है. पर्यटन के लिहाज से भारत में कई तरह के महल, किले और स्मारक हैं. वहीं इन तक पहुंचने के लिए और आपको रॉयल सुविधाओं का आनंद देने के लिए कई तरह की लग्जरी ट्रेनें भी चलाई जाती हैं. इन ट्रेनों का लुत्फ उठाने के लिए विदेशों से भी लोग भारत आते हैं. ये लग्जरी ट्रेनें भारत की संस्कृति के कई पहलुओं की खोज करने के लिए एक अनूठा अनुभव प्रदान करती हैं. आज हम आपको भारत की उन लग्जरी ट्रेनों के बारे में बताएंगे, जिनमें बैठकर आपको महाराजा जैसा फील आएगा.

1. महाराजा एक्सप्रेस (Maharajas' Express)
आईआरसीटीसी के स्वामित्व और संचालित महाराजा एक्सप्रेस भारत की सबसे महंगी लग्जरी ट्रेन है. यह लगभग 12 स्थानों को कवर करते हुए अक्टूबर और अप्रैल के बीच चलती है, जिनमें से अधिकांश राजस्थान में स्थित हैं. ट्रेन में एक वयस्क के लिए डीलक्स केबिन का किराया 4 दिन और 3 रातों के लिए $3,850 (लगभग 2 लाख 80 हजार रुपये) है. वहीं अगर आप प्रेसिडेंशियल सुइट बुक करते हैं तो यह $12,900 तक बढ़ जाता है. ट्रेन सितंबर और अप्रैल के महीने में पांच यात्रा कार्यक्रमों की एक श्रृंखला प्रदान करती है, जिसमें शाही परिवार के सदस्यों से मिलना, जयपुर में हाथी पोलो मैच में भाग लेना और खजुराहो के मंदिरों को देखने जैसे अनुभव शामिल हैं.

Source: Maharajaexpressjourney.com

2. पैलेस ऑन व्हील्स (Palace on Wheels)
शाही राजस्थान का गौरव, पैलेस ऑन व्हील्स एक भव्य इंटीरियर के साथ अपने नाम के अनुरूप है. यह राजस्थान के शाही कल्चर के दर्शन कराती है. इस ट्रेन की शुरुआत 1982 में हुई थी, जो ब्रिटिश काल के शाही ट्रेन के डिब्बों पर आधारित थी. इसमें रियासतों के तत्कालीन शासकों के निजी कोच हुआ करते थे. ट्रेन नई दिल्ली से अपनी यात्रा शुरू करती है और दिल्ली लौटने से पहले जयपुर, सवाई माधोपुर, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, जैसलमेर, जोधपुर, भरतपुर और आगरा को कवर करती है. यदि आप इस शाही यात्रा का अनुभव करने की योजना बना रहे हैं, तो आपकी जेब में खर्च करने के लिए 3,63,300 रुपये होने चाहिए.

Source: indialuxurytrain.blogspot.in

3.रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स (Royal Rajasthan on Wheels)
पैलेस ऑन व्हील्स की सफलता के बाद, भारतीय रेलवे ने 2009 में इस लक्जरी ट्रेन की शुरुआत की. यह पैलेस ऑन व्हील्स की तरह ही आपको राजस्थान की यात्रा कराती है. इसके जरिए पर्यटकों को राजस्थान में 7 दिन और 8 रात बिताने का मौका मिलता है.इसका किराया अन्य लक्ज़री ट्रेनों की तुलना में तुलनात्मक रूप से कम है. ट्विन शेयरिंग डीलक्स केबिन के लिए प्रति व्यक्ति $ 625 (यानी 48.828 रुपये) है.

4. द गोल्डन चैरियट (The Golden Chariot)
यह ट्रेन आपको दक्षिण भारत में कर्नाटक, गोवा, केरल, तमिलनाडु और पांडिचेरी राज्यों के कुछ लोकप्रिय स्थानों का भ्रमण कराती है. इसमें 7 रातों का टैरिफ 1,82,000 रुपये है. हरे भरे जंगलों और लुभावने झरनों के बीच से गुजरती ट्रेन न केवल आपको शाही आवास प्रदान करती है, बल्कि अन्य सुविधाओं के साथ इसमें एक स्पा ट्रीटमेंट, रेस्तरां और एक बार भी है. 

Source: luxurytraintravel.blogspot.in

5. द डेक्कन ओडिसी (The Deccan Odyssey)
पैलेस ऑन व्हील्स के मॉडल पर आधारित इस ट्रेन को महाराष्ट्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से लॉन्च किया गया था. यह मुंबई से शुरू होती है, जिसमें रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, गोवा, औरंगाबाद, अजंता-एलोरा नासिक, पुणे सहित 10 लोकप्रिय पर्यटन स्थल शामिल हैं. ट्रेन में ट्रेवल करने के लिए एक व्यक्ति को डीलक्स केबिन लेने के लिए $ 5,810 और प्रेसिडेंशियल सुइट बुक करने के लिए $ 12,579 का भुगतान करना होता है.