scorecardresearch

Travel Hacks : बजट टाइट होने के बाद भी नहीं कर पा रहे खुद को घूमने से कंट्रोल ? ये सस्ती जगहें बन सकती हैं आपकी बेस्ट ट्रिप

अगर आप पैसों की वजह से घूमने का प्लान कैंसिल कर रहे हैं तो एक बार इन जगहों को लेकर भी रिसर्च कर सकते हैं. इन जगहों पर ट्रेवल करना आपको सस्ता पड़ेगा.

सस्ते में कर सकते हैं बेस्ट ट्रिप सस्ते में कर सकते हैं बेस्ट ट्रिप
हाइलाइट्स
  • आप सस्ते में भी कर सकते हैं बेस्ट ट्रिप

  • बजट टाइट होने के बाद भी कर सकते हैं ट्रैवल

ट्रैवल करना किसे पसंद नहीं होता. ट्रेवलिंग एक ऐसी चीज है जो आपके माइंड को आसानी से रिलेक्स कर सकती है. कई लोगों को ट्रिप पर जाते रहना बेहद पसंद होता है. आपको भी नए लोगों से मिलना और नई जगहों को एक्सप्लोर करने का मन करता होगा लेकिन, कई बार आपका बजट आपका साथ नहीं देता और आप अपने प्लान नहीं बना पाते हैं. 

इन दिनों कई लोगों का घर से ही काम चल रहा है. वर्क फ्रॉम होम में लोग पहले से ज्यादा ट्रैवल करने लगे हैं. अगर आप उनमें से, जो बैग पैक करके बस निकल जाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है. क्योंकि हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी जगहें, जहां आप कम पैसों में भी घूम सकते हैं. 

ऋषिकेश

पहाड़ों पर घूमने की चाहत किसे नहीं होती है. उत्तराखंड के ऋषिकेश में आपको हर चीज मिलेगी. पहाड़, झरना, कैफे और घूमने के लिए एक खुशनुमा माहौल. यहां तक की अगर आपको योग, मेडिटेशन में दिलचस्पी है तो यह जगह आपके लिए ही बनी है. यहां आप बहुत कम पैसों में घूम सकते हैं. ऋषिकेश में आपको रहने और खाने का खर्चा 1000 से 1500 रुपए के आसपास पड़ेगा. साथ ही आप यहां रिवर राफ्टिंग, बंजी जम्पिंग जैसी एक्टिविटीज भी कर सकते हैं. 

वाराणसी

अगर आपको मंदिर एक्सप्लोर करने में दिलचस्पी है तो आपको एक बार वाराणसी जरूर जाना चाहिए. यहां आपको कई तरह के मंदिर मिलेंगे. यही कारण है कि इसे मंदिरों का शहर कहा जाता है. यह गंगा नदी के किनारे एक बेहद खूबसूरत शहर है. यहां आप काशी विश्वनाथ, अस्सी घाट, रामनगर किला और दशाश्वमेध घाट जा सकते हैं. रहने खाने का खर्चा यहां आपका 500 से 1000 होगा. 

मैक्लोडगंज

अगर आपको बजट के अंदर ही कहीं दूर ट्रेवल करने का मन है तो आप हिमाचल प्रदेश के मेक्लोडगंज भी जा सकते हैं. यहां से आपको खूबसूरत नजारा देखने को मिलेगा. हर तरफ हरियाली और ठंड का एहसास. यहां आपको झरने भी देखने को मिलेंगे. यहां आपको रहने और खाने-पीने का 500 से 1000 के बीच खर्च करने पड़ेंगे. 

ये भी पढ़ें: