scorecardresearch

Tree Hut in Rajasthan: युवक ने कीकर के पेड़ पर बनाई झोपड़ी, एक बार में बैठ सकते हैं 6 लोग, सोशल मीडिया पर सराह रहे लोग

राजस्थान के एक गांव में एक युवक ने अपने घर के बाहर कीकर के पेड़ पर छोटी-सी झोपड़ी बनाई है. दोपहर के समय बच्चे इसमें खेल सकते हैं और लोग आराम से समय बिता सकते हैं.

Tree Hut Tree Hut
हाइलाइट्स
  • कीकर के पेड़ पर बनाई झोपड़ी

  • लॉकडाउन में बनाई Green Hut

हॉलीवुड फिल्मों में Tree House को देखकर कई बार मन होता है कि हमें भी ऐसे पेड़ पर बने घर में समय बिताने का मौका मिले. कई बार लगता है कि ऐसी किसी जगह पर जाने के लिए बहूत पैसे खर्चने होंगे. पर हम बड़े-बड़े शहरों में रहने वाले लोग इस मामले में अपने देश को अक्सर कम आंकते हैं. 

हमारे देश के ग्रामीण अंचल में पेड़ों पर छोटी झोपड़ी या मचान डालकर रहना बहुत ही आम बात है. जी हां, उत्तर भारत में खासकर आपको गांवों में खेतों पर या घर को आंगन में लगे पेड़ों पर यह दिख जाएंगें. हाल ही में, एक Tree Hut की तस्वीर सोशल मीडिया पर छाई हुई हैं. 

Tree Hut in Rajasthan

ये तस्वीरें बीकानेर में पंचु गांव के एक Tree Hut की हैं. जिसे देखकर आप भी कहेंगे कि वाह! क्या बात है. कीकर के पेड़ के ऊपर बनी यह छोटी-सी झोपड़ी सबका मन मोह रही है. 

लॉकडाउन में बनाई Green Hut 

विनोद भोजक नामक एक ट्विटर यूजर ने कुछ समय पहले पेड़ पर बनी इस झोपड़ी का एक वीडियो भी शेयर किया था. जिससे पता चला कि इसे फूसाराम नायक नाम के व्यक्ति ने लॉकडाउन के दौरान इसे बनाया था ताकि बच्चों को मनोरंजन हो सके और दोपहर में बच्चे इसमें आराम से खेलें या सो जाएं. 


इस झोपड़ी में 5-6 लोग एक बार में बैठ सकते हैं. तेज हवा में यह झोपड़ी उड़ न जाए इसके लिए इसे चारों तरफ से तारों से बांधा गया है. इस बात में कोई दो राय नहीं हैं कि भारत देश में क्रिएटिविटी की कोई कमी नहीं है और न ही ऐसे कमाल के लोगों की, जो सबकी सोच से परे हटकर काम करते हैं.