scorecardresearch

Solo Travel: अकेले घूमने-फिरने के शौकीन हैं तो इन जगहों पर जाना ना भूलें...सोलो ट्रिप में भी आएगा फुल मज़ा

कई लोग अकेले घूमने-फिरने के शौकीन होते हैं जिसकी बदौलत वो कई नई-नई जगहों को एक्सप्लोर करते हैं. आप भी सोलो ट्रेवलर बनकर भारत की उन जगहों पर ट्रेवल कर सकते हैं जिनके बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते.

Places for Solo travel in India Places for Solo travel in India
हाइलाइट्स
  • सोलो ट्रिप पर आप कई नई चीजें एक्सप्लोर करते हैं

  • सोलो ट्रिप पर आता है अलग ही मजा

जीवन में कुछ चीजें अपने दम पर, अपने लिए और कम से कम एक बार जरूर करनी चाहिए.  कई लोगों घूमने-फिरने के तो बहुत शौकीन होते हैं लेकिन अक्सर साथ के कारण उनके कोई प्लान्स नहीं बन पाते. ऐसे में कुछ ट्रेवलर अकेले ही अपनी मंजिल खोजने के लिए निकल जाते हैं. भारत में भई धीरे-धीरे सोलो ट्रेवलिंग का क्रेज बढ़ रहा है. सोलो ट्रेवल का सबसे बड़ा फायदा होता है अपनी मनपसंद जगह जाना, जितना मर्जी चाहें उतने दिन रुकना, जहां चाहे वहां जाना आदि. कम से कम आपके प्लान्स कैंसिल होने से तो बचेंगे! तो तैयार हो जाइए आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में बताएंगे जो सोलो ट्रेवलिंग के लिए बेस्ट हैं.

1. हम्पी, कर्नाटक 
यह यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल कर्नाटक में स्थित है. कला और इतिहास को पसंद करने वाले लोगों के लिए यह जगह बेस्ट है.  यहां देखने के लिए लगभग 500 स्मारक हैं, सुंदर बैकड्राप में फैले हुए पहाड़ और वादियों में बिताने के लिए भरपूर समय हो तो कर्नाटक के हंपी जरूर जाएं.

2. कसोल, हिमाचल प्रदेश

कसोल को 'पहाड़ियों का गोवा' कहा जाता है.  जिन लोगों को ट्रेक करना पसंद है उनके लिए यह एक खूबसूरत जगह है. यह घाटी में पार्वती नदी के तट पर बसा एक छोटा सा समुदाय है जो बहुत सारे हिप्पियों की सेवा करता है. कसोल से मलाणा का ट्रेक भी बहुत पास है. हिमाचल प्रदेश की सुंदर पहाड़ियों में बसा ये एक छोटा सा गांव है. मलाणा अपनी सामाजिक संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है.

3. पुडुचेरी

अगर आप फ्रांस जाना चाहते हैं, लेकिन आपके पास पैसे नहीं हैं, तो आप पुडुचेरी जाने का प्लान बना सकते हैं. इस शांत छोटे समुद्र तट शहर के डिजाइन में फ्रांसीसी प्रभाव है और यह रिलेक्स करने और वेकेशन मनाने के लिए बेस्ट जगह है. 

4. वर्कला, केरल 
वर्कला केरल का एक समुद्र तटीय शहर है जहां एक शांत चट्टान से अरब सागर दिखाई देता है. यह केरल के छिपे खजानों में से एक है. यहां देखने के लिए कई बेहतरीन जगह हैं जैसे पोन्नुमथुरुथु द्वीप (Ponnumthuruthu Island), पापनासम बीच (Papanasam Beach), कपिल झील और जनार्दन स्वामी मंदिर.

Places for Solo visit

5. राजस्थान
भारत का सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक राजस्थान अपने प्रभावशाली किलों, महलों और रंगीन शहरों की वजह से पर्यटकों को आकर्षित करता है.  राज्स्थान वह जगह है जहां से ज्यादातर  सोलो ट्रेवल अपनी जर्नी की शुरुआत करते हैं.  पुष्कर और जैसलमेर बेहतरीन जगहों में से एक हैं.

Places for Solo visit

6. दार्जिलिंग
दार्जिलिंग पश्चिम बंगाल राज्य में हिमालय की तलहटी में स्थित एक हिल स्टेशन है. यह कभी ब्रिटिश राज के लिए ग्रीष्मकालीन रिसॉर्ट शहर था. दार्जिलिंग अपने चाय बगानों के लिए जाना जाता है. इसके चाय बगानों में दुनिया की बेहतरीन चायपत्ती मिलती है. 

Places for Solo visit

7. ऋषिकेश
ऋषिकेश उत्तराखंड राज्य में गंगा नदी पर बसा एक शहर है. यह योग और ध्यान विद्यालयों का केंद्र होने के लिए जाना जाता है. ऋषिकेश और बनारस में काफी ज्यादा समानताएं हैं. यहां की गलियां हमेशा टूरिस्टों से भरी रहती हैं. यहां पर आप देशी के साथ विदेशी मेहमानों की भी भीड़ देख सकते हैं. कई मेहमान तो यहां सालों से बसे हैं.

Places for Solo visit

ये भी पढ़ें: