scorecardresearch

Illegal Parking के खिलाफ कानून बनाने जा रही मोदी सरकार, फोटो भेजने पर मिलेगा इनाम

देश में अवैध पार्किंग एक बड़ा मुद्दा है. कोई भी शहर ऐसा नहीं है, जहां अवैध पार्किंग की समस्या ना हो. चाहे शहर बड़ा हो या छोटा, हर जगह गलत पार्किंग की दिक्कत आती है. लोग सड़कों पर गाड़ी पार्क कर देते हैं. इस समस्या से निजात पाने के लिए मोदी सरकार बड़ा कदम उठाने जा रही है. गलत पार्किंग की जानकारी देने पर मोदी सरकार इनाम देने का कानून बनाने जा रही है. Union Minister Nitin Gadkari ने इसके बारे में जिक्र किया.

अवैध पार्किंग को लेकर कानून लाने जा रही सरकार अवैध पार्किंग को लेकर कानून लाने जा रही सरकार
हाइलाइट्स
  • फोटो भेजिए, 500 रुपए इनाम पाइए

  • अवैध पार्किंग पर नया कानून ला रही सरकार

अवैध पार्किंग की समस्या से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है कि इसकी निगरानी में आम आदमी को जोड़ा जाए. मोदी सरकार अवैध पार्किंग रोकने के लिए कुछ ऐसा ही कानून बनाने जा रही है, जिसमें आम लोग अवैध पार्किंग के खिलाफ खड़े नजर आएंगे. इसके लिए सरकार लोगों को इनाम भी देगी.

फोटे भेजिए, इनाम पाइए-
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि केंद्र सरकार ऐसा कानून लाने जा रही है, जिसमें अवैध पार्किंग पर सख्ती बरती जाएगी. इस कानून में गलत पार्किंग की जानकारी देने पर इनाम की व्यवस्था की जाएगी. अगर कोई शख्स गलत जगह पार्क की गई गाड़ी की फोटो भेजेंगे, उनको इनाम के तौर पर 500 रुपए दिए जाएंगे.

गडकरी ने क्या कहा-
नितिन गडकरी ने कहा कि केंद्र सरकार जल्द एक कानून लाने जा रही है. जिसके तहत कोई अपनी गाड़ी रोड पर खड़ी करता है तो उसकी फोटो क्लिक करके भेजने पर इनाम मिलेगा. उन्होंने कहा कि अगर मान लीजिए गाड़ी वाले का 1000 रुपए का फाइन हुआ, तो भेजने वाले को 500 रुपए दिए जाएंगे. इससे पार्किंग की समस्या दूर हो जाएगी. गडकरी ने कहा कि लोग घर तो बड़ा बना लेते हैं, लेकिन पार्किंग नहीं बनाते हैं.

गडकरी ने सुनाई कहानी-
गडकरी ने अपने घर का उदाहरण दिया कि उनके घर नागपुर में रोटी बनाने वाले के पास भी सेकंड हैंड दो गाड़ी है. पहले ये अमरीका में होता था, जब सफाई करने आई महिला आती थी, तो उसके पास गाड़ी होती थी. इसे हम आश्चर्यजनक तरीके से देखते थे. लेकिन अब हमारे यहां भी हो रहा है. भारत मे तो एक परिवार में चार लोग हैं और गाड़ियां 6 देखने को मिलती हैं. नितिन गडकरी ने दिल्ली वालों पर कटाक्ष किया और कि दिल्लीवाले तो नसीब वाले हैं. क्योंकि हमने उनकी गाड़ी की पार्किंग के लिए रोड बनाया है. कोई भी पार्किंग नहीं बनाता है, सब लोग अपनी गाड़ी सड़क पर खड़ी कर देते हैं.

ये भी पढ़ें: