scorecardresearch

Independence Day: भारत को अंतरिक्ष से मिली स्वतंत्रता दिवस की बधाई , NASA की इस वैज्ञानिक ने दी शुभकामनाएं

देश अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है. स्वतंत्रता दिवस से पहले भारत को अंतरिक्ष से शुभकामनाएं आयी है. नासा की अंतरिक्ष यात्री सामंथा क्रिस्टोफोरेटी ने स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दिन है. इसके साथ ही उन्होंने इसरो के किए गए करने जा रहे प्रोजेक्ट की वाहवाही भी हैं.

Astronaut Samantha Cristoforetti (Photo- NASA) Astronaut Samantha Cristoforetti (Photo- NASA)
हाइलाइट्स
  • स्वतंत्रता दिवस से पहले भारत को अंतरिक्ष से मिला संदेश

  • सामंथा क्रिस्टोफोरेटी ने इसरो के गगनयान मिशन की वाहवाही

देश में आज़ादी के 75 साल पुरे होने पर जोरो शोरो से जश्न की तैयारियां की जारी है. केंद्र सरकार ने “आज़ादी का अमृत मोहत्सव‘ अभियान का आज की तारीख से 75 सप्ताह पहले एलान कर दिया था. अमृत मोहत्सव आज़ादी के जश्न को मानाने के साथ -साथ  देश की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए और देशवासियो को आज़ादी के दौरान शहीद हुए सैनिको और स्वंत्रता सेनानियों को याद रखने के लिए शुरू किया गया है. इसी बीच विदेशों से भी इस 75 व स्वतंत्रता दिवस  पर चारों ओर से बधाइयां आरी है. यहां तक की अंतरिक्ष में रहने वाले यात्री भी देश में इस बड़े अवसर पर बधाई दे रहे है.

इसरो (ISRO) के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से शेयर किए गए एक वीडियो संदेश में इटली की अंतरिक्ष यात्री सामंथा क्रिस्टोफोरेटी (Samantha Cristoforetti) ने इंटरनेशनल स्पेस सेंटर से भारत को आज़ादी के 75 साल पुरे होने पर बधाई दी है. उन्होंने वीडियो में भारत को  स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि कई वर्षो से अंतरराष्ट्रीय स्पेस एजेंसियों ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के साथ मिलकर कई अंतरिक्ष और विज्ञान मिशनों पर एक साथ काम किया है.  उन्होंने इसरो के साथ किए गए दो बड़े प्रोजेक्ट्स के बारे में भी बात की.

इसरो की वाहवाही
इस समय सामंथा क्रिस्टोफोरेटी अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर हैं. वह एक यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) की अंतरिक्ष यात्री हैं. 1 मिनट 13 सेकंड के लंबे वीडियो में उन्होंने 'गगनयान' मिशन (Gaganyaan mission) पर भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की सफलता की कामना की और वीडियो में अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों ने इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (इसरो) के साथ मिलकर कई सारे मिशन सफलतापूर्वक पूरे किए है. उन्होंने इसरो द्वारा तैयार किए गए दो बड़े प्रोजेक्ट्स के बारे में बात करते हुए  कहा कि यह सहयोग दोनों के बीच आज भी जारी है क्योंकि इसरो “निसार अर्थ साइंस मिशन ” के विकास पर काम कर रहा है, जो हमें प्राकृतिक आपदाओं को ट्रैक करने में मदद करेगा और हमें क्लाइमेट चेंज को समझने में सहायता देगा.

अंतरराष्ट्रीय स्पेस एजेंसियों की तरफ से दी बधाई
इसरो (ISRO) को शुभकामनाएं देना चाहती हूं. उन्होंने Nasa Isro SAR Mission मिशन के बारे में कहा कि नासा और इसरो इस मिशन को कामयाब करने में लगे हुए है क्योंकि अंतरिक्ष यान  स्पेस स्टेशन पहुंचकर प्लेनेट पर सरफेस मोशन का पता लगाना में मदद करेगा इसके साथ ही वह अंदर होने वाली गतिविधियों को समझाने में भी मदद करेगा.

गगनयान मिशन को लेकर कही ये बात
अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष यात्री सामंथा ने इसरो के गगनयान मिशन’ के बारे में कहा कि इस मिशन में पहली ऑर्बिटल (orbital)  फ्लाइट बिना किसी यात्री के साथ अगले साल तक अंतरिक्ष में जाने की उम्मीद है. आपको बता दें, 'गगनयान' मिशन भारत का पहला मानव अंतरिक्ष मिशन है जो 2023 में लांच होने वाला है.