scorecardresearch

Branded कपड़े लेते हुए नहीं होगी साइज़ चुनने में परेशानी! अगले साल तक आएगा ‘INDIA SIZE’

‘इंडिया साइज’ के आ जाने से इंडियन गारमेंट इंडस्ट्री में भारी बदलाव आएगा. भारत के नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी (NIFT) ने भारतीयों के लिए साइज का डेटाबेस बनाने के लिए बड़े पैमाने पर एक नेशनल साइजिंग सर्वे शुरू किया है. ये सर्वे जुलाई 2021 से डिजाइन स्मिथ प्राइवेट के सहयोग से किया जा रहा है.

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • INDIA SIZE के अगले साल तक आने की उम्मीद है

  • ब्रांड अलग होने पर साइज चुनने में होती है दिक्कत

  • 25 हजार लोगों को किया गया सर्वे में शामिल

हम जब भी ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तब सबसे बड़ी समस्या साइज को लेकर आती है. अमेज़न (Amazon),  फ्लिपकार्ट (Flipkart), मिंत्रा (Myntra) या किसी भी शॉपिंग एप पर हमें केवल यूके (UK), यूएस (US) में ही साइज चुनने का ऑप्शन दिया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं भारतीय पुरुषों और महिलाओं के शरीर का फ्रेम यूके और यूएस से अलग होता है. लेकिन अब ग्राहकों को इसके लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. क्योंकि भारत जल्द अपना खुद का साइज चार्ट  ‘INDIA SIZE’ लाने वाला है. 

‘इंडिया साइज’ के आ जाने से इंडियन गारमेंट इंडस्ट्री में भारी बदलाव आएगा. भारत के नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी (NIFT) ने भारतीयों के लिए साइज का डेटाबेस बनाने के लिए बड़े पैमाने पर एक नेशनल साइजिंग सर्वे शुरू किया है.

ब्रांड अलग होने पर साइज चुनने में होती है दिक्कत 

किसी भी कपड़े का साइज ब्रांड पर निर्भर करता है. मान लीजिये आपने किसी एक ब्रांड की शर्ट खरीदी है इसका मतलब ये नहीं है कि दूसरे ब्रांड की शर्ट खरीदने पर आपको वही साइज आएगा. आपके कपड़े का साइज पिछले ब्रांड से अलग हो सकता है. आमतौर पर हम ब्रांडेड कपड़े खरीदते समय अपनी शर्ट या पैंट की फिट से समझौता कर लेते हैं. इसका सबसे बड़ा उदाहरण भारतीय पुरुषों की गर्दन के आकार का है, बाहर के देशों के लोगो से यह अलग होता है. पश्चिमी के मर्दों की तुलना में भारतीयों की गर्दन थोड़ी मोटी होती है.

अगले साल आ सकता है ‘INDIA SIZE’

एएनआई के अनुसार, नई दिल्ली में साइज़िंग प्रोसेस पूरा करने के बाद, निफ्ट अब मुंबई में इसे कर रहा है. यह मुंबई के दो मॉल - ओरियन मॉल और इनऑर्बिट मॉल में पूरा हो चुका है. वर्तमान में, वे इस शहर के घाटकोपर के आर-सिटी मॉल में इसे कर रहे हैं. INDIA SIZE के अगले साल आने की उम्मीद है.

25 हजार लोगों को किया गया शामिल 

आपको बता दें, ये सर्वे जुलाई 2021 से डिजाइन स्मिथ प्राइवेट के सहयोग से किया जा रहा है. इसमें भारत के छह क्षेत्रों में स्थित छह अलग-अलग शहरों में 15- 65 वर्ष के आयु वर्ग के 25 हजार से अधिक लोगों को शामिल किया गया है. 3 डी बॉडी स्कैनिंग टेक्नोलॉजी की मदद से ये सर्वे दिल्ली (उत्तर), मुंबई (पश्चिम), चेन्नई (दक्षिण), हैदराबाद (केंद्र), कोलकाता (पूर्व) और शिलांग (उत्तर-पूर्व) में किया जा रहा है.  

ये भी पढ़ें