scorecardresearch

Railway Sign Boards: अब रेलवे स्टेशन पर नहीं भटकेंगे यात्री, इस योजना के तहत यूनिक साइन बोर्ड लगाएगी रेलवे

रेल मंत्रालय ने यात्रियों की सुविधा के लिए अब रेलवे स्टेशनों पर साइन बोर्ड लगाने का फैसला किया है. इस बात की जानकारी रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी. रेल मंत्री ने बताया कि भारतीय रेलवे ने 'अमृत भारत स्टेशन योजना' तैयार की है.

अब रेलवे स्टेशन पर नहीं भटकेंगे यात्री, इस योजना के तहत यूनिक साइन बोर्ड लगाएगी रेलवे अब रेलवे स्टेशन पर नहीं भटकेंगे यात्री, इस योजना के तहत यूनिक साइन बोर्ड लगाएगी रेलवे

रेल मंत्रालय ने देश के सभी स्टेशनों पर एक जैसे साइन बोर्ड लगाने का फैसला किया है ताकि यात्रियों को इन्हें समझने में कोई दिक्कत ना आए. इस बात की जानकारी रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी. रेल मंत्री ने बताया कि भारतीय रेलवे ने 'अमृत भारत स्टेशन योजना' तैयार की है.

क्या है रेलवे की अमृत भारत स्टेशन योजना
इस योजना के तहत पूरे देश में 1,275 स्टेशनों का पुनर्विकास किया जा रहा है. रेल मंत्री के मुताबिक, देश के हर रेलवे स्टेशन पर एक जैसे साइन बोर्ड लगाए जाएंगे. इन साइन बोर्ड में इस्तेमाल होने वाले फॉन्ट और चित्रलेखों को एक जैसे रंग रूप में तैयार किया जाएगा.

डिजिटल साइन बोर्ड भी किए जाएंगे शामिल
रेलवे यात्रियों की सहूलियत के लिए नए साइन बोर्ड में डिजिटल साइन बोर्ड भी शामिल किए जाएंगे. रेल मंत्री ने भारतीय रेलवे की इस योजना से जुड़ी जानकारी वाली एक बुकलेट जारी की. रेल मंत्री के मुताबिक, रेल विभाग ऐसे आधुनिक मानक संकेतों को अपनाएगा, जो ‘दिव्यांगों के लिए भी आसान होंगे.

इन साइन बोर्ड में सरल भाषा और आसानी से दिखने वाले फॉन्ट, रंग और चित्रलेखों को प्राथमिकता दी गई है. इन साइन बोर्ड को बुजुर्गों, महिलाओं, बच्चों और दिव्यांगों समेत सभी यात्रियों की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाया गया है. इसके अलावा, तिरंगे पृष्ठभूमि के साथ स्टेशन के नाम दर्शाने वाले नए बोर्ड तैयार किए गए हैं.