scorecardresearch

ESIC: अब अधिक Pension वाले Retired Employee भी इस योजना के तहत करा सकेंगे इलाज, किया गया ये बड़ा बदलाव

ESIC Changed Big Rule:  ईएसआईसी योजना के तहत सेवानिवृत्त कर्मचारी और दिव्यांग बीमाकृत व्यक्ति और उसके जीवनसाथी को 120 रुपए के वार्षिक प्रीमियम पर चिकित्सा देखरेख मिलेगी. पहले मासिक आय 21 हजार रुपए या इससे कम वाले इसका लाभ उठा सकते थे.

Representative Image Representative Image
हाइलाइट्स
  • योजना का लाभ उठाने के लिए 5 वर्षों तक ईएसआईसी के अंतर्गत रोजगार में होना जरूरी

  • अब 30 हजार रुपए प्रति माह तक के वेतन वाले उठा सकते हैं लाभ

रिटायर्ड कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर है. अब उन कर्मचारियों को भी चिकित्सा सेवा का लाभ मिलेगा, जो वेतन सीमा अधिक होने की वजह से ईएसआईसी योजना से बाहर हो गए थे. इसके लिए कर्मचारी राज्य बीमा निगम (Employees State Insurance Corporation) ने नियमों में बड़ा बदलाव किया है. ईएसआईसी की बैठक में इस बात की मंजूरी मिल गई है कि उन सेवानिवृत्त कर्मचारियों को भी चिकित्सा सेवा का लाभ दिया जाएगा जो पहले वेतन सीमा अधिक होने के कारण बाहर थे. 

इनको मिलेगा लाभ
ईएसआईसी ने जो बदलाव किया है उसके मुताबिक ऐसे कर्मचारी को इसका फायदा मिलेगा, जिन्होंने 1 अप्रैल 2012 के बाद कम से कम 5 वर्षों तक ईएसआईसी के अंतर्गत रोजगार में थे और 1 अप्रैल 2017 को या उसके बाद उनका रिटायरमेंट 30 हजार रुपए प्रति माह तक के वेतन के साथ हुआ था, या उन्होंने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ली थी.

क्या है मौजूदा नियम 
अभी उन कर्मचारियों को ईएसआईसी योजना का लाभ मिलता है, जिनकी मासिक आय 21 हजार रुपए या इससे कम होती है. दिव्यांग के लिए न्यूनतम वेतन सीमा 25,000 रुपए प्रति महीना है. इस योजना में कर्मचारी और नियोक्ता, दोनों की ओर से योगदान किया जाता है.

सम्बंधित ख़बरें

कैसे मिलेगा लाभ 
सेवानिवृत्त कर्मचारी और दिव्यांग बीमाकृत व्यक्ति और उसके जीवनसाथी को 120 रुपए के वार्षिक प्रीमियम पर चिकित्सा देखरेख मिलेगी. बीमाकृत व्यक्ति के उपचार पर व्यय की कोई अधिकतम सीमा नहीं है. इस योजना के तहत कर्मचारियों को ईएसआई कार्ड जारी किया जाता है.

यहां करा सकते हैं इलाज
ईएसआई कार्ड जिन कर्मचारियों के पास होगा वे ईएसआई अस्पतालों या डिस्पेंसरी में फ्री में इलाज करा सकते हैं. देशभर में ऐसे लगभग 150 अस्पताल हैं. जिनमें लगभग सभी प्रकार की बीमारियों का इलाज होता है. ये सामान्य बीमारियों से लेकर गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं.

आयुष 2023 पॉलिसी भी होगी लागू 
कर्मचारी राज्य बीमा निगम की बैठक में ईएसआईसी के अंतर्गत आने वालों के मानसिक एवं शारीरिक कल्याण के लिए आयुष 2023 पॉलिसी लाने का फैसला भी किया गया. यह पॉलिसी सभी ईएसआईसी केंद्रों पर लागू की जाएगी.