scorecardresearch

Trans Lawyer Padma Lakshmi: जानिए कौन हैं केरला की पहली ट्रांस महिला वकील पद्मा लक्ष्मी

केरल की पद्मा लक्ष्मी पहली ट्रांसजेंडर वकील बन गई हैं. पद्मा लक्ष्मी फिजिक्स ग्रेजुएट हैं और उनके पास भौतिकी में स्नातक की डिग्री भी है. भौतिकी की डिग्री लेने के बाद पद्मा लक्ष्मी एर्नाकुलम गवर्नमेंट लॉ कॉलेज में एलएलबी के लिए दाखिला लिया था. उन्होंने हाल ही में इसे पूरा किया और लॉ की डिग्री ली.

Padma Lakshmi Padma Lakshmi

इस साल 19 मार्च को 1,500 कानून के छात्रों ने बार काउंसिल ऑफ केरल के वकीलों के रूप में शपथ ली. छात्रों में, नामांकन करने वालों में सबसे पहली थीं कोच्चि की 27 वर्षीय ट्रांस महिला पद्मा लक्ष्मी. उन्होंने उस दिन राज्य की पहली ट्रांसजेंडर वकील बनकर इतिहास रच दिया. पद्मा ने फिजिक्स से ग्रेजुएशन किया है.अपने इस सफर में पद्मा ने कई चुनौतियों का सामना किया जिसके बाद वो इस मुकाम तक पहुंचीं. इस सफर के बारे में पद्मा ने एक न्यूज वेबसाइट से बात की.आइए जानते है कितना मुश्किल था उनके लिए एक ट्रांस महिला होकर वकील बनने का सफर.

एक बड़ी जिम्मेदारी
एक ट्रांस व्यक्ति के रूप में लक्ष्मी को अपनी इस उपलब्धि पर बहुत गर्व है, लेकिन साथ ही उन्हें यह भी लगता है कि एक वकील और ट्रांसजेंडर समुदाय के सदस्य के रूप में उन्हें एक बड़ी जिम्मेदारी दी गई है. न्यू इंडियन एक्सप्रेस ने लक्ष्मी के हवाले से कहा, "मुझे पता है कि मेरे पास करने के लिए बहुत कुछ है और मुझे एक ट्रांस महिला और एक वकील होने पर वास्तव में गर्व है. मैं उन कर्तव्यों से अच्छी तरह वाकिफ हूं जो मुझे दोनों भूमिकाओं में सौंपे गए हैं."

पद्मा के नामांकन ने समाज के विभिन्न कोनों से ध्यान आकर्षित किया है. केरल के कानून मंत्री पी राजीव ने अपनी उपलब्धियों के बारे में अपने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया "पद्म लक्ष्मी को बधाई जिन्होंने अपने जीवन की सभी कठिनाइयों को पार किया और केरल में पहले ट्रांसजेंडर वकील के रूप में नामांकित किया. प्रथम होना अभी भी इतिहास में एक कठिन उपलब्धि है. लक्ष्य के रास्ते में कोई पूर्ववर्ती नहीं हैं. कई बाधाएं होंगी... चुप करने और पीछे धकेलने वाले लोग होंगे. इन सब से बचकर पद्मा लक्ष्मी ने कानूनी इतिहास में अपना नाम लिख लिया है.''

कई लोग हुए प्रेरित 
हाल ही में एक आदमी ने पद्मा को फोन कर उसकी तारीफ की. उसने पद्मा का इंटरव्यू कहीं पढ़ा था. लक्ष्मी ने कहा, ''उसने मुझे बताया कि उसकी बेटी मेरे जैसी है और जब उसे पता चला तो वह भ्रमित और असहज था क्योंकि वह नहीं जानता था. लेकिन मेरा इंटरव्यू पढ़ने के बाद , उसके पास एक विचार है. वह कहता है कि वह चाहता है कि उसकी बेटी मेरे जैसी हो, वह चाहता है कि वह एक दिन इतिहास रचे. इससे मुझे खुशी हुई. किसी को उम्मीद देने के लिए, एक सपना - और बदलाव की जरूरत होती है" 

कॉलेज के छात्रों और शिक्षाविद लक्ष्मी से नियमित रूप से संपर्क करते हैं. ये लोग ना केवल ट्रांसजेंडर समुदाय के साथ अपनी एकजुटता व्यक्त करने की बात करते हैं बल्कि वे समुदाय के छात्रों की मदद करने के लिए भई तैयार हैं.

मैं उनकी बात समझ सकती हूं- लक्ष्मी
लक्ष्मी को अन्य वकीलों के मुकाबले उन ट्रांसजेंडर ग्राहकों के साथ सहानुभूति रखना आसान लगता है जो उसके पास दुर्व्यवहार से संबंधित मामले लेकर आते हैं. पद्मा लक्ष्मी कहती हैं, "मैं यह नहीं कह रही हूं कि अन्य वकील उन्हें समझने में सक्षम नहीं हैं. यह मेरे लिए आसान है क्योंकि मैं भी उस समुदाय का हिस्सा हूं." पद्मा लक्ष्मी यह भी कहती हैं, "ट्रांसजेंडर समुदाय हमेशा से लोगों का एक शोषित और दुर्व्यवहार करने वाला समूह रहा है. उनके लिए यह बताना आसान है कि वे मेरे साथ क्या कर रहे हैं क्योंकि मेरे पास समान अनुभव हैं."

भारत में ट्रांसजेंडर समुदाय के अधिकारों के मामले में सबसे आगे रहने वाले राज्य केरल से आने वाली लक्ष्मी की इस बारे में भी अपनी राय है कि सरकार समुदाय के लिए क्या कर रही है. लक्ष्मी ने कहा, "मुझे नहीं लगता कि हम सरकार के सामने अदृश्य हैं. अगर ऐसा होता तो कानून मंत्री पी राजीव और सामाजिक न्याय मंत्री डॉ आर बिंदू मेरी खुशी का हिस्सा नहीं होते और मुझे बधाई देते. कानून मंत्री के रूप में मंत्री राजीव ने कानून के दायरे में मेरे नामांकन से संबंधित चीजों में मेरी मदद की.

कई लोग हमें पसंद नहीं करते हैं
लक्ष्मी ने पहले भारतीय ट्रांस पायलट एडम हैरी जैसे मामलों की ओर इशारा किया, जिन्होंने 2019 में केरल सरकार से वित्तीय सहायता के साथ एक कॉमर्शियल पायलट लाइसेंस प्राप्त किया था. लक्ष्मी ने कहा, "जहां तक ​​​​मुझे पता है, कुदुम्बश्री मिशन और ग्रेटर कोचीन विकास प्राधिकरण योजना बना रहे हैं ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के लिए एक आश्रय खोलें." इस बीच, ट्रांस लोगों के आसपास लोग कैसे व्यवहार करते हैं, इस बारे में लक्ष्मी की एक अलग राय है. "लोग अक्सर कहते हैं कि वे प्रगतिशील हैं लेकिन ज्यादातर समय वे जहरीले होते हैं. मैं अपने जीवन में कई बार ऐसे लोगों से मिली हूं."

इस दौरान लक्ष्मी को कई ऐसे लोग मिले जिनकों वो पसंद नहीं करती लेकिन कई लोगों ने उनका स्वागत भी किया. लक्ष्मी हाल ही में एक ऐसे समूह के संपर्क में आईं जो दावा करता है कि लिंग डिस्फोरिया एक बीमारी है और LGBTQIA+ समुदाय को चिकित्सा दी जानी चाहिए. इस प्रकार के लोग समाज को गुमराह करेंगे. इसलिए, हम ट्रांसजेंडर और LGBTQIA+ समुदायों के प्रति उनके व्यवहार के आधार पर समाज का सामान्यीकरण नहीं करेंगे."

नौकरी एक अधिकार है, एहसान नहीं
लक्ष्मी हमेशा से जानती हैं कि उनके लिंग के लिए उनके साथ भेदभाव किया जाएगा. हालांकि, तथाकथित प्रगतिशील लोगों के आने से उसे एहसास हुआ कि कैसे कानूनी समुदाय और अन्य लोगों ने सोचा कि वे उसका उपकार कर रहे हैं. "उन्हें ऐसा लग रहा था जैसे वे मुझे दान देकर मुझ पर एहसान कर रहे हैं. उस दिन मैंने कहा, नौकरी एक अधिकार है, एहसान नहीं. मेरे जैसे किसी व्यक्ति के लिए नौकरी सबसे महत्वपूर्ण काम है. क्योंकि लोग चाहते हैं कि हम फेल हो जाएं. मैं ऐसे लोगों को जानता हूं जो स्नातक हैं, एमबीए हैं लेकिन केवल इसलिए नौकरी पाने में असफल हैं क्योंकि वे ट्रांसपर्सन हैं." लक्ष्मी का कहना है कि उनकी प्राथमिकता सिर्फ ट्रांसजेंडर समुदाय के सदस्यों और उनके सामने आने वाली समस्याओं तक सीमित नहीं होगी. वह हर अनसुने की आवाज बनना चाहती हैं.