scorecardresearch

पासपोर्ट बनवाने वालों के लिए खुशखबरी, नहीं लगाने पड़ेंगे ऑफिस के चक्कर, 7 दिन में ही बन जाएगा Passport

पिछले कुछ समय से पासपोर्ट ऑफिस आवेदकों के लिए पासपोर्ट बनवाने की सुविधाओं में सुधार कर रहा है. डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन के लिए डिजीलॉकर सेवा की शुरूआत के बाद सर्विस एक्सीलेंस वैन की शुरूआत एक अच्छा कदम साबित हो रही है.

Passport Passport
हाइलाइट्स
  • चंडीगढ़ में पासपोर्ट मेकिंग वैन लॉन्च

  • चंडीगढ़ में चलते-फिरते बनवाएं पासपोर्ट

पासपोर्ट बनवाने वालों के लिए अच्छी खबर है. अब पासपोर्ट बनवाने के लिए ऑफिस के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से पासपोर्ट सेवा सर्विस एक्सीलेंस वैन की शुरुआत की जा रही है. इस सेवा के तहत चंडीगढ़ में क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय का चयन कर पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर यह सेवा शुरू की गई है. यह सेवा चंडीगढ़ में शुरू की गई है.

डिप्टी पासपोर्ट अधिकारी अश्विनी कुमार ने गुड न्यूज टुडे से खास साक्षात्कार में कहां कि ये पासपोर्ट मोबाइल वैन के जरिए अब आसानी से लोग अपना पासपोर्ट बनवा सकेंगे. इसकी मदद से पासपोर्ट बनवाने वाले लोगों को अब उंगलियों के निशान और फोटो खिंचवाने के लिए महीनों इंतजार नहीं करना पड़ेगा. इस सर्विस एक्सीलेंस वैन की मदद से पासपोर्ट रजिस्ट्रेशन का पूरा काम महज 7 दिनों के अंदर हो जाएगा. हर दिन एक वैन से 20 लोग अपने पासपोर्ट की तमाम प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे यानी दिन के 80 लोग अपने पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकेंगे.

अश्विनी कुमार ने बताया कि अगर कोई व्यक्ति इस सर्विस एक्सीलेंस वैन के जरिए अपना पासपोर्ट बनवाना चाहता है तो इसके लिए उसे सबसे पहले passportindia.gov.in वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा. यहां आवेदक को अपनी सारी जानकारी भरनी होगी, इसके साथ ही फिंगर प्रिंट और फोटो के लिए एक तारीख भी तय करनी होगी.

चंडीगढ़ में पहले ही दिन इस सेवा के तहत 80 लोगों ने अपने पासपोर्ट के लिए आवेदन किया है. विदेश मंत्रालय द्वारा शुरू की गई यह सेवा को लेकर लोगों को कहना है कि ये एक अच्छी पहल है... लेकिन अभी कुछ तकनीकी समस्या आ रही है लेकिन इससे जरूर फायदा मिलेगा. इससे आवेदक को बार-बार पासपोर्ट कार्यालय जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू की गई यह सर्विस एक्सीलेंस वैन अपने आप में एक पूर्ण मोबाइल पासपोर्ट कार्यालय है.

पिछले कुछ समय से पासपोर्ट कार्यालय आवेदकों के लिए पासपोर्ट बनवाने की सुविधाओं में सुधार कर रहा है. डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन के लिए डिजीलॉकर सेवा की शुरूआत के बाद सर्विस एक्सीलेंस वैन की शुरूआत एक अच्छा कदम साबित हो रही है.