scorecardresearch

Weather Update: आने वाले दिनों में दिल्ली, यूपी समेत इन राज्यों में बारिश के आसार...जारी रहेगा शीतलहर का कहर, अभी राहत के आसार नहीं

पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाके तक ठंड का कहर जारी है. एक तरफ जहां कुछ राज्यों में बारिश का अनुमान है वहीं कहीं-कहीं ओलावृष्टि भी हो सकती है. दिल्लीवासियों को इस बार तापमान में गिरावट के साथ कोल्ड वेव का कहर देखने को मिलेगा.

Cold weather Cold weather

दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और उत्तर भारत के अन्य हिस्सों में नागरिक बेहद ठंडी लहरों और घने कोहरे से जूझ रहे हैं. दिल्ली में धूप तो निकल रही है लेकिन हवा में ठंड अभी भी कायम है. उत्तर पश्चिम भारत में चल रहा पश्चिमी विक्षोभ से 21 से 25 जनवरी तक कई राज्यों को प्रभावित करने की उम्मीद है.भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, 22 जनवरी से 25 जनवरी की अवधि में दिल्ली और उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों में बारिश और गंभीर मौसम आने की संभावना है. आईएमडी ने मंगलवार को कहा कि 23 और 24 जनवरी को उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ इलाकों में भारी बारिश होने का अनुमान है.

अभी और सताएगी ठंड
आमतौर पर हर बार मकर संक्रांति के बाद से सर्दी कम होने लगती है लेकिन इस बार शीतलहर का कहर अभी लोगों को और सताएगा. दिल्लीवासियों को इस बार तापमान में गिरावट के साथ कोल्ड वेव का कहर देखने को मिलेगा. राजधानी दिल्ली में 2 डिग्री वाली ठंड आपको रजाई-कंबल में रहने को मजबूर कर सकती. आने वाले दिनों में 19 से 23 जनवरी को हल्की बारिश और बूंदाबांदी की संभावना है.

जम्मू, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के साथ, मौसम एजेंसी ने 23 और 24 जनवरी को पृथक स्थानों पर हल्की से मध्यम ओलावृष्टि की भी भविष्यवाणी की है. रिपोर्ट में यह भी अनुमान लगाया गया है कि 23 और 24 जनवरी को, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश में 50 किमी प्रति घंटे की गति के साथ तेज़ हवाएं चलने की संभावना है.

राज्यों के अनुसार आईएमडी का अनुमान 

- जम्मू-कश्मीर: 21 जनवरी और 22 जनवरी को कई जगहों पर बहुत कम बारिश या बर्फबारी की संभावना है. 23 और 24 जनवरी को ज्यादातर जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी हुई है और 25 जनवरी को अलग-अलग हिस्सों में बूंदाबांदी या हिमपात होने की संभावना है.

- हिमाचल प्रदेश: 22 जनवरी को कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी या हिमपात, 23 और 24 जनवरी को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी और 25 जनवरी को कुछ स्थानों पर बहुत कम बारिश या हिमपात की संभावना है.

- उत्तराखंड: 23 जनवरी को कई स्थानों पर हल्की बारिश हुई, इसके बाद 24 जनवरी को हल्की से मध्यम बारिश/बर्फबारी हुई और 25 जनवरी को कुछ स्थानों पर हल्की बारिश/बर्फबारी हो सकती है.

- पंजाब: 22 जनवरी को कुछ स्थानों पर बहुत हल्की बारिश हो सकती है, कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं और 24 जनवरी को अधिकांश स्थानों पर बारिश हो सकती है. 25 जनवरी को कुछ स्थानों पर बहुत हल्की बारिश हो सकती है.

- हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली: 22 जनवरी को कई स्थानों पर बहुत हल्की बारिश, 24 जनवरी को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है और 25 जनवरी को भी कुछ स्थानों पर बहुत हल्की बारिश होने की संभावना है.

- पश्चिम-उत्तर प्रदेश: 23 और 24 जनवरी को कुछ स्थानों पर हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है.

जानिए अपने शहर का हाल यहां