scorecardresearch

25 सालों से नहीं मिली थी सैलरी, अब चुकाए गए 650 कर्मचारियों को 80 करोड़ रुपए 

बिहार सरकार के उद्योग विभाग में तकरीबन 650 कर्मचारियों को पिछले 25 सालों से वेतन का भुगतान नहीं किया गया था. गुरुवार को विभाग के मंत्री शाहनवाज हुसैन ने इन लोगों के बकाया वेतन का भुगतान किया.

25 साल बाद मिला वेतन (प्रतीकात्मक तस्वीर) 25 साल बाद मिला वेतन (प्रतीकात्मक तस्वीर)
हाइलाइट्स
  • बिहार के उद्योग विभाग में 650 कर्मचारियों को पिछले 25 सालों से नहीं मिला था वेतन.

  • 80 करोड़ रुपए की राशि वेतन के तौर पर भुगतान की गयी. 

कई बार किसी कंपनी में कर्मचारियों को दो-चार महीने से वेतन न मिलना कोई नई बात नहीं है. मगर हैरानी तब होती है जब ये पता चलता है कि किसी कर्मचारी को 25 साल से सैलरी नहीं मिली. जी हां, बिहार में ऐसे कई कर्मचारी हैं जो पिछले 25 सालों से बिना वेतन के ही काम कर रहे हैं.

मामला दरअसल बिहार सरकार के उद्योग विभाग से जुड़ा हुआ है जहां पर तकरीबन 650 कर्मचारियों को पिछले 25 सालों से वेतन का भुगतान नहीं किया गया था. गुरुवार को विभाग के मंत्री शाहनवाज हुसैन ने इन लोगों को उनका बकाया वेतन भुगतान किया. बिहार राज्य हथकरघा एवं हस्तशिल्प निगम और बिहार राज्य औषधि एवं रसायन निगम के तकरीबन 650 कर्मचारियों को तकरीबन 80 करोड़ रुपए की राशि वेतन के तौर पर भुगतान की गयी. 

1997 से नहीं दिया गया था वेतन

जानकारी के मुताबिक 1997 से इन दोनों निगमों के कर्मचारियों को वेतन का भुगतान नहीं किया गया था. सभी 650 कर्मचारी बिना वेतन के ही पिछले 25 सालों से काम कर रहे थे और कई कर्मचारियों ने तो वेतन मिलने की उम्मीद भी छोड़ दी थी. 650 कर्मचारियों को वेतन का भुगतान करते हुए उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने बताया कि कई कर्मचारियों को पिछले 25 सालों से वेतन नहीं मिला था. दिलचस्प बात यह है कि कई कर्मचारियों को 25 सालों के वेतन के तौर पर 15 से 20 लाख रुपए का भुगतान किया गया है. 

 650 कर्मचारियों के वेतन का भुगतान करते हुए उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा, “दो निगमों के कर्मचारियों को तकरीबन 80 करोड़ रुपए का वेतन भुगतान किया गया है. कई कर्मचारी बूढ़े हो गए हैं और उन्होंने वेतन पाने की उम्मीद भी छोड़ दी थी मगर आज हम लोगों ने नीतीश कुमार की पहल पर उन्हें वेतन दिया है.”

(पटना से रोहित कुमार सिंह की रिपोर्ट)