scorecardresearch

यूपी विधानसभा के अध्यक्ष बने सतीश महाना, जानिए उनका सियासी सफर

सतीश महाना (Satish Mahana) बीजेपी के लोकप्रिय नेताओं में से एक हैं. उनकी राजनीति में काफी अच्छी पकड़ है. उनके पिता से लेकर खुद महाना राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े रहे हैं.

सतीश महाना सतीश महाना
हाइलाइट्स
  • बीजेपी का बड़ा चेहरा हैं सतीश महाना

  • लंबे समय से जनता की पहली पसंद हैं महाना

बीजेपी के वरिष्ठ विधायक सतीश महाना उत्तर प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष बन गए हैं. महाना बीजेपी के दिग्गजों में से एक मानें जाते हैं. यही कारण है कि उन्होंने इस साल राज्य विधानसभा में अपना आठवां चुनाव जीता. एक लोकप्रिय नेता के साथ ही लंबे समय से जनता की पहली पसंद बनकर उभरे हैं. 

सतीश महाना कानपुर ही नहीं बल्कि पूरे यूपी में बीजेपी का एक बड़ा चेहरा माने जाते हैं. कानपुर में उनका जादू सालों से बरकरार है. उन्हें बीजेपी का झंडाबरदार कहा जाता है. उन्होंने सोमवार को अध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया. हालांकि, किसी भी विपक्षी दल ने उनके खिलाफ नामांकन दाखिल नहीं किया है. 

ऐसे शुरू हुआ सफरनामा

 महाना के सियासी सफर की बात करें तो उन्होंने साल 1997 में नगर विकास राज्यमंत्री के रूप में इस सफर की शुरुआत की थी. महाना 27 अक्टूबर 1997 से 8 मार्च 2002 तक नगर विकास राज्यमंत्री रहे. इस दौरान वह भवन राज्य मंत्री भी थे. इसके बाद साल 2012 में उन्होंने उत्तर प्रदेश के कानपुर नगर जिले के महाराजपुर का प्रतिनिधित्व किया. वहीं, 2017 में उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी को बसपा के प्रत्याशी मनोज कुमार शुक्ला को  91,826 मतों से हराया था, जोकि एक बड़ा आंकड़ा था. 

सत्ता के लिए नहीं किया दल में बदलाव 

सतीश महाना का जन्म 14 मार्च 1960 को हुआ था. उनके पिता रामअवतार महाना राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में काफी सक्रिय रहे थे. इसी वजह से उनकी शुरुआत भी बजरंग दल और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से हुई.  महाना की खास बात या है कि उन्होंने कभी सत्ता की भूख के लिए दल बदलाव नहीं किया. जनता के बीच उनकी छवी काफी सरल मानी जाती है. कानपुर के लोगों में उनके प्रति काफी प्रेम दिखता है. 

महाना खत्री समुदाय से आते हैं. 1981 में यानी राजनीति में कदम रखने से पहले ही उन्होंने अनीता महाना से शादी कर ली थी, उनका एक बेटा करण महाना और एक बेटी नेहा महाना है. उन्होंने अपनी स्कूलिंग कानपुर के ही सेंट जोसेफ सीनियर सेकेंडरी स्कूल से की थी.

ये भी पढ़ें: