scorecardresearch

शार्क टैंक इंडिया के अशनीर ग्रोवर ने भारतपे छोड़ने के लिए मांगे 4000 करोड़, कहा- 'पैसे दो और चाभी ले लो'

भारतपे के सह-संस्थापक अशनीर ग्रोवर द्वारा कथित धोखाधड़ी, अभद्र व्यवहार और कॉर्पोरेट प्रशासन के मुद्दों पर जांच का सामना करने के बाद फर्म के निवेशकों के खिलाफ आक्रामक रवैया दिखाया गया. शार्क टैंक इंडिया के अशनीर ग्रोवर पिछले महीने विवादों में आ गए थे, जब उनका एक ऑडियो टेप लीक हो गया था. टेप में वह कोटक महिंद्रा बैंक के एक कर्मचारी को कथित तौर पर धमकी और गालियां दे रहे थे.

Ashneer Grover Ashneer Grover
हाइलाइट्स
  • अशनीर ग्रोवर ने भारतपे छोड़ने के लिए मांगे 4000 करोड़

  • लीक हुआ ऑडियो टेप

भारतपे के सह-संस्थापक अशनीर ग्रोवर द्वारा कथित धोखाधड़ी, अभद्र व्यवहार और कॉर्पोरेट प्रशासन के मुद्दों पर जांच का सामना करने के बाद फर्म के निवेशकों के खिलाफ आक्रामक रवैया दिखाया गया. शार्क टैंक इंडिया के अशनीर ग्रोवर पिछले महीने विवादों में आ गए थे, जब उनका एक ऑडियो टेप लीक हो गया था. टेप में वह कोटक महिंद्रा बैंक के एक कर्मचारी को कथित तौर पर धमकी और गालियां दे रहे थे. अशनीर ने इन आरोपों का खंडन किया और कहा कि वो भारतपे इसी शर्त पर छोड़ेंगे अगर निवेशक उन्हें 4,000 करोड़ रुपये देते हैं. 

लीक हुआ ऑडियो टेप
ऑडियो टेप जारी होने के बाद अशनीर ने इसे नकली ऑडियो टेप बताया और कहा कि कोई गलत तरीके से फंड निकालने की कोशिश कर रहा है. हालांकि बाद में उन्होंने अपना ट्वीट भी डिलीट कर दिया. कोटक महिंद्रा बैंक अब अशनीर के खिलाफ अपने कर्मचारी के प्रति प्रयोग की गई अनुचित भाषा को लेकर कानूनी कार्रवाई करने की बात कही. मनी कंट्रोल को दिए एक इंटरव्यू में अशनीर ने कहा है कि वह कंपनी तभी छोड़ेंगे जब कोई निवेशक उनकी 9.5% हिस्सेदारी में से 6 अरब डॉलर खरीदता है.

पैसे टेबल पर दो और चाभी ले लों- अशनीर
अशनीर ने कहा, 'मैंने इस्तीफा देने के लिए क्या किया है? यह परीक्षण से पहले निष्पादन की तरह है. मैं एमडी (प्रबंध निदेशक) हूं. मैं कंपनी चलाता हूं. अगर बोर्ड को लगता है कि मुझे एमडी बनने की जरूरत नहीं है और किसी और को कंपनी चलानी चाहिए, तो कृपया मेरे 4,000 करोड़ रुपये टेबल पर रख दें और मुझसे चाभी ले लें. यदि आप मुझे खरीदना चाहते हैं तो आप मुझे उचित बाजार मूल्य पर खरीदिए. मेरे विचार में उचित बाजार मूल्य $6 बिलियन है. या तो मैं कंपनी चलाऊंगा या वे मुझे खरीद लेंगे, कोई तीसरा विकल्प नहीं है."

अशनीर की जर्नी
कथित ऑडियो की खबरें सामने आने के बाद अशनीर ने मार्च के अंत तक स्वैच्छिक अवकाश ले लिया. पिछले हफ्ते अशनीर की पत्नी माधुरी ग्रोवर भी कथित तौर पर छुट्टी पर चली गईं. अशनीर ने 2006 में आईआईएम अहमदाबाद से एमबीए पूरा किया हैं. उन्होंने कोटक महिंद्रा बैंक में वीपी के तौर पर भी काम  किया, जिसके बाद वे अमेरिकन एक्सप्रेस में शामिल हो गए. साल 2015 में, उन्होंने Grofers की स्थापना की और कंपनी के मुख्य वित्तीय अधिकारी के रूप में काम किया. इसके बाद 2018 में उन्होंने BharatPe की सह-स्थापना की.

शार्क टैंक में आए नजर
अशनीर को आखिरी बार सोनी टीवी के शो शार्क टैंक इंडिया में एक शार्क के रूप में देखा गया था. उनके अलावा, शो में शादी डॉट कॉम, मकान डॉट कॉम और पीपल ग्रुप के संस्थापक अनुपम मित्तल, शुगर कॉस्मेटिक्स की सह-संस्थापक और सीईओ विनीता सिंह, boAt के सह-संस्थापक और सीएमओ अमन गुप्ता, लेंसकार्ट के सह-संस्थापक और सीईओ पीयूष बंसल, एमक्योर फार्मास्युटिकल्स की कार्यकारी निदेशक नमिता थापर और मामाअर्थ के सह-संस्थापक ग़ज़ल अलघ भी शामिल थे.