scorecardresearch

अब दिल्ली मेट्रो और बसों में खड़े होकर यात्रा करने की इजाजत, जानें कितने लोग कर सकेंगे एक बार में सफर

मेट्रो के सभी कोच में 30 यात्रियों को खड़े रहने की अनुमति होगी. दिल्ली परिवहन निगम (DTC) और क्लस्टर बसों में कुल सीटों की संख्या के 50 फीसदी के बराबर यात्रियों को खड़े होकर यात्रा करने की अनुमति होगी.

हाइलाइट्स
  • प्रदूषण नियंत्रण के लिए मिली खड़े होकर यात्रा की इजाजत.

  • दिल्ली का AQI शनिवार को 374 दर्ज किया गया.

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण  (DDMA) ने शहर में वायु प्रदूषण के मौजूदा हालात को देखते हुए मेट्रो ट्रेनों और बसों में यात्रियों को खड़े होकर यात्रा करने की अनुमति दे दी है. ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग निजी वाहनों की जगह सार्वजनिक परिवहन के साधनों का इस्तेमाल कर सकें. हालांकि, अभी भी सीमित यात्रियों को ही बस और मेट्रो में खड़े होकर यात्रा करने की इजाजत होगी.  

डीडीएमए ने एक आदेश में कहा कि मेट्रो ट्रेन के सभी कोच में 30 यात्रियों को खड़े रहने की अनुमति होगी. दिल्ली परिवहन निगम (DTC) और क्लस्टर बसों में कुल सीटों की संख्या के 50 फीसदी के बराबर यात्रियों को खड़े होकर यात्रा करने की अनुमति होगी.  कोविड-19 के मद्देनजर अभी तक मेट्रो ट्रेनों और बसों में सिर्फ उतने ही यात्रियों को सवार होने की अनुमति थी, जितनी उनमें सीटें हैं. दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) के मुताबिक बसों में पिछले दरवाज़े से यात्रियों को बोर्डिंग जबकि डी-बोर्डिंग की अनुमति सिर्फ सामने के दरवाजे़ से है.

दिल्ली का AQI शनिवार को 374 दर्ज किया गया

आदेश में कहा गया है, ‘‘दिल्ली मेट्रो में 30 खड़े यात्रियों के साथ कोच की 100 प्रतिशत सीटों पर बैठने की अनुमति दी जाएगी. डीटीसी और क्लस्टर बसों में 100 फीसदी बैठने की क्षमता के साथ 50 फीसदी यात्रियों को खड़ा होकर यात्रा करने की अनुमति होगी. राजधानी में प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए ये फैसला लिया गया है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक शनिवार को 374 दर्ज किया गया जोकि ‘बेहद खराब’ की केटेगरी में आता है.  

भीड़भाड़ से बचने के लिए मिली इजाजत 

परिवहन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इसका मतलब है कि हर क्लस्टर बस जिसमें 40 सीटें हैं, उनमें अब 60 यात्रियों (40 बैठे यात्रियों और 20 खड़े) को यात्रा करने की इजाजत होगी. वहीं डीटीसी बसों में हर बस में (35 और 18 खड़े यात्री) 53 यात्रियों को अनुमति दी जाएगी.  एक वरिष्ठ परिवहन अधिकारी ने कहा, "यह पहली बार होगा जब बसों और मेट्रो में सीमित संख्या में यात्रियों को खड़े होने की अनुमति देने के लिए कुछ छूट दी गई है ताकि भीड़भाड़ से बचा जा सके."

सोमवार को सुप्रीम कोर्ट के समक्ष केंद्र द्वारा प्रस्तुत हलफनामे के अनुसार, परिवहन सर्दियों के दौरान शहर के PM2.5 के स्तर में 28 प्रतिशत और PM10 के स्तर में 24 प्रतिशत का योगदान देता है. दिल्ली में शनिवार सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री ज्यादा 14.5 डिग्री सेल्सियस और शुक्रवार की सुबह 10.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

ये भी पढ़ें: