scorecardresearch

Swachh Survekshan 2022: स्वच्छता के मामले में टॉप परफॉर्मर रहा मध्य प्रदेश, इस शहर ने लगातार छठी बार मारी बाजी

Swachh Survekshan 2022: इस साल भी गांधी जयंती से एक दिन पहले स्वच्छ सर्वेक्षण के नतीजे घोषित किए गए और इस बार भी सबसे स्वच्छ शहर का अवॉर्ड मध्य प्रदेश के इंदौर को मिला.

Indore tops in Swachchh Survekshan (Photo: Twitter/@Prafull_mbachai) Indore tops in Swachchh Survekshan (Photo: Twitter/@Prafull_mbachai)
हाइलाइट्स
  • दुनिया का सबसे बड़ा स्वच्छता सर्वेक्षण

  • स्वच्छता के मामले में नौवें नंबर पर दिल्ली

नवीनतम सरकारी स्वच्छता सर्वेक्षण - स्वच्छ सर्वेक्षण में मध्य प्रदेश देश में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला राज्य है, इसके बाद छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र हैं. आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय हर साल सर्वेक्षण करता है. इस साल राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इस कार्यक्रम में शिरकत की, जहां केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी मौजूद थे. 

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र 100 से अधिक यूएलबी (शहरी स्थानीय निकाय) की श्रेणी में शीर्ष तीन प्रदर्शन करने वाले राज्यों में से हैं. वहीं, त्रिपुरा, झारखंड और उत्तराखंड को 100 यूएलबी से कम वाले राज्यों की सूची में शीर्ष तीन स्थान मिले हैं. 

इंदौर ने लगातार छठी बार जीता सबसे स्वच्छ शहर का पुरस्कार
मध्य प्रदेश के इंदौर ने लगातार छठे वर्ष सबसे स्वच्छ शहर का पुरस्कार जीता है.  दूसरे और तीसरे स्थान पर सूरत और नवी मुंबई हैं. भोपाल शीर्ष 10 सबसे स्वच्छ शहरों में से एक है और भोपल को "आत्मनिर्भर शहर" होना का पुरस्कार भी मिला है. 

भारत का 'सबसे स्वच्छ मेगा सिटी' - जिसकी आबादी 40 लाख से अधिक है - गुजरात में अहमदाबाद है. वहीं, राज्य के राजकोट ने "आत्मनिर्भर शहर" होने का पुरस्कार जीता है. 

स्वच्छता के मामले में नौवें नंबर पर दिल्ली
टॉप 10 सबसे स्वच्छ शहरों की सूची में दिल्ली नौवें स्थान पर है. यूएलबी - नई दिल्ली - के लिए राष्ट्रीय राजधानी ने "स्वच्छ छोटे शहर" का पुरस्कार अर्जित किया है. वहीं, एक लाख से कम आबादी वाले शहरों की श्रेणी में महाराष्ट्र की पंचगनी सबसे ऊपर है.

सर्वेक्षण के अनुसार, चंडीगढ़ - शहरी नियोजन के लिए प्रशंसित भारत का 12वां सबसे स्वच्छ शहर है. इसे "फास्ट मूविंग स्टेट / यूटी कैपिटल" श्रेणी के तहत भी सम्मानित किया गया है.

दुनिया का सबसे बड़ा स्वच्छता सर्वेक्षण
केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने पुरस्कार समारोह में कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण आज दुनिया का सबसे बड़ा स्वच्छता सर्वेक्षण है. साल 2016 में, इसे 73 शहरों में एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया गया था. और अब 2022 में 4,355 से अधिक शहरों ने इसमें भाग लिया है. 

आठ साल पहले एक सरकारी पहल के रूप में शुरू किया गया स्वच्छता अभियान (स्वच्छ भारत मिशन) आज एक जन आंदोलन बन चुका है.