scorecardresearch

Two IPS Brothers Became DGP: दो सगे भाई, दो राज्यों में DGP! Vivek Sahay और Vikas Sahay का बिहार से है कनेक्शन

आईपीएस विवेक सहाय पश्चिम बंगाल के डीजीपी हैं. जबकि उनके भाई विकास सहाय गुजरात के डीजीपी हैं. इस फैमिली के सबसे छोटे भाई विक्रम सहाय आईआरएस अफसर हैं. सहाय फैमिली मूल रूप से बिहार की रहने वाली हैं. विवेक सहाय साल 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. जबकि विवेक सहाय 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं.

Vivek Aahay and Vikas Sahay Vivek Aahay and Vikas Sahay

देश के दो अलग-अलग राज्यों में दो सगे भाई डीजीपी के पद पर कार्यरत हैं. ये एक अनोखा मामला है. गुजरात और पश्चिम बंगाल के डीजीपी सगे भाई हैं. आईपीएस विवेक सहाय हाल ही में चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल का डीपीजी नियुक्त किया गया है. जबकि उनके भाई विकास सहाय पिछले एक साल से गुजरात में डीपीजी हैं. गुजरात के डीजीपी विकास सहाय पश्चिम बंगाल के डीजीपी विवेक सहाय के छोटे भाई हैं. इनके एक और भाई भी सिविल सेवा में कार्यरत हैं.

सहाय फैमिली के 3 अफसर-
सहाय फैमिली मूल रूप से बिहार की रहने वाली है. तीनों भाइयों में सबसे बड़े विवेक सहाय हैं. उसके बाद परिवार में विकास सहाय का नंबर है. सबसे छोटे भाई का नाम विक्रम सहाय है. विवेक सहाय पश्चिम बंगाल और विकास सहाय गुजरात के डीजीपी हैं. जबकि विक्रम सहाय आईआरएस अफसर हैं.

पश्चिम बंगाल के डीजीपी विवेक सहाय-
विवेक सहाय साल 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. वो पश्चिम बंगाल कैडर के अफसर हैं. विवेक सहाय मई 2024 में रिटायर होने वाले हैं. उनके डीजीपी बनने की संभावना कम थी, लेकिन वरिष्ठता के आधार पर चुनाव आयोग ने उनको पश्चिम बंगाल पुलिस के सर्वोच्च पद के लिए चुना है. आईपीएस विवेक सहाय पिछले साल नवंबर से डीजी होमगार्ड के पद पर थे.

सम्बंधित ख़बरें

विवेक सहाय को पश्चिम बंगाल में राजीव कुमार की जगह डीपीजी बनाया गया है. राजीव कुमार को पहले भी साल 2016 के विधानसभा चुनाव और 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान चुनाव प्रबंधन संबधी ड्यूटी से हटा दिया गया था.

गुजरात के डीजीपी विकास सहाय-
विवेक सहाय के छोटे भाई विकास सहाय गुजरात के डीजीपी हैं. विकास साल 1989 बैच के आईपीएस अफसर हैं. वो साल 1999 में आनंद जिले के एसपी बने. साल 2001 में अहमदाबाद ग्रामीण में एसपी के तौर पर काम किया. गोधरा कांड में वो जख्मी हो गए थे. साल 2002 में उनको अहमदाबाद में ही जोन 2 और 3 के डीसीपी के पद पर तैनात किया गया था. विकास सहाय को अहमदाबाद में साल 2004 में ट्रैफिक डीसीपी और 2005 में एडिशनल ट्रैफिक सीपी बनाए गए. साल 2007 में उनको एडिशनल सीपी के तौर पर सूरत में तैनात किया गया था. उन्होंने साल 2010 में सीआईडी आईजी के तौर पर काम किया.

ये भी पढ़ें: