scorecardresearch

PM Kisan Nidhi Yojana में बड़ा बदलाव, जानिए इसका किसानों पर क्या होगा असर

PM Kisan: पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम में सरकार ने बड़ा बदलाव किया है. अगर आपको खाते में पैसे की जानकारी हासिल करनी है तो अब सिर्फ मोबाइल नंबर से काम नहीं चलेगा. मोबाइल नंबर के अलावा आधार नंबर और अकाउंट नंबर को भी जानना जरूरी है.

पीएम किसान निधि योजना में बदलाव पीएम किसान निधि योजना में बदलाव
हाइलाइट्स
  • पीएम किसान निधि योजना में बड़ा बदलाव

  • खाते में पैसे की जानकारी के लिए बदला नियम

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को लेकर मोदी सरकार ने बड़ा बदलाव किया है. कृषि मंत्रालय ने किसानों के स्टेटस चेक करने को लेकर नियम बदल दिया है. अब मोबाइल नंबर के जरिए पैसा आने की जानकारी नहीं ले सकते हैं. अकाउंट में पैसा आया या नहीं आया, इसकी जानकारी के लिए बैंक अकाउंट नंबर या आधार नंबर जरूरी है.
पहले किसान मोबाइल नंबर, आधार नंबर या अकाउंट नंबर तीनों में से किसी का इस्तेमाल करके स्टेटस जान लेता था. लेकिन अब सरकार ने इस नियम को बदल दिया है. मोबाइल नंबर से स्टेटस जानना आसान था. कोई भी आसानी से पैसे को लेकर जानकारी हासिल कर सकता था. लेकिन इस नियम के बदल जाने से अब किसानों को बैंक अकाउंट और आधार नंबर याद रखना जरूरी हो गया है.

क्यों बदला गया नियम-
दरअसल पहले मोबाइल नंबर से कोई भी किसी के खाते की जानकारी हासिल कर लेता था. लेकिन गोपनीयता बनाए रखने के लिए कृषि मंत्रालय ने ये कदम उठाया है. अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का स्टेटस वही चेक कर सकता है, जिसके पास अकाउंट नंबर और आधार नंबर होगा.

31 मई को भेजी गई थी 11वीं किस्त-
31 मई को किसान निधि योजना की 11वीं किस्त का पैसा भेजा गया. 10 करोड़ 73 लाख से ज्यादा किसानों के खाते में पैसा भेजा गया है. अभी भी कई किसानों का 11वीं किस्त का पैसा रुका हुआ है. किसा का आधार की वजह से तो किसी का करेक्शन पेंडिंग होने की वजह से पैसा खाते में नहीं गया है. 

कैसे चेक करें का स्टेटस-
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का पैसा आपको अकाउंट में पहुंचा है या नहीं. इसको जानने का तरीका बहुत आसान है. चलिए आपको बताते हैं कि कैसे अकाउंट में पैसे के पहुंचने की जानकारी हासिल कर सकते हैं.

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाइए
  • दाएं तरफ Farmers Corner होता है, उसमें कई विकल्प होते हैं
  • दाएं तरफ ही Beneficiary Status का विकल्प होता है, उसपर क्लिक करें
  • इसके बाद दो विकल्प खुलेंगे, एक आधार नंबर का और दूसरा बैंक अकाउंट नंबर का
  • इसके बाद जिस ऑप्शन का इस्तेमाल करना चाहते हैं, उसे कर सकते हैं. उस ऑप्शन की सारी जानकारी भर दें
  • इसके बाद गेट रिपोर्ट पर क्लिक करें, जिसके बाद सारी जानकारी आपके सामने होगी
  • इसमें पैसा नहीं आने की वजह भी पता चल जाएगी

ये भी पढ़ें: