scorecardresearch

Weather Update: लखनऊ... वाराणसी... कानपुर... सहित कई जिलों में आंधी-पानी के आसार... यूपी में मौसम को लेकर IMD का यहां पढ़ें अलर्ट

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में कई जगहों पर अगले दो दिनों में आंधी-पानी आने की संभावना है. कुछ जगहों पर वज्रपात भी हो सकता है. पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण मौसम ने एक बार फिर करवट लिया है. मौसम विभाग ने करीब 46 जिलों में बारिश होने की संभावना जताई है.

Weather Update (Photo/PTI File) Weather Update (Photo/PTI File)
हाइलाइट्स
  • बदले मौसम के कारण नीचे गिरेगा तापमान

  • सूबे के करीब 46 जिलों में बारिश की संभावना

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदल गया है. प्रदेश में कई जगहों पर बादलों ने अपना डेरा डाल रखा है. 30 और 31 मार्च 2024 को राजधानी लखनऊ, धार्मिक नगरी वाराणसी सहित पश्चिमी उत्तर प्रदेश, बुंदेलखंड में कई जगहों पर आंधी-पानी आने की संभावना है. मौसम विभाग ( IMD) ने इसको लेकर अलर्ट जारी किया है. 

मेघ गर्जन के साथ बिजली गिरने की संभावना
मध्य भारत में अवस्थित प्रति चक्रवात के कारण अरब सागर से आने वाली नमी के कारण इसका असर यूपी में देखने को मिलेगा. इसी वजह से आंधी, तूफान,गरज चमक और बारिश के आसार बन रहे हैं. मौसम विभाग के वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि 30 से लेकर 31 मार्च तक मौसम करवट लेगा. इस दौरान मेघ गर्जन के साथ बिजली गिरने की संभावना भी बन रही है. साथी ही सतही तेज हवा चलने के भी आसार बन रहे हैं. मोहम्मद दानिश ने कहा कि लखनऊ, बुंदेलखंड समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तेज हवा के साथ बादल गरज-चमक सकते हैं. इसके साथ ही सूबे के करीब 46 जिलों में बारिश हो सकती है. 

इन इलाकों के लोग रहें सावधान
मोहम्मद दानिश ने बताया कि अगले दो दिनों तक यूपी के कई जिलों में 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं. कहीं-कहीं मेघ गर्जन के साथ बिजली भी गिर सकती है. ऐसे में सावधानी बरतने की आवश्यकता है. उन्होंने बताया कि एक बार फिर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण मौसम करवट ले रहा है. इसके चलते चित्रकूट,कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, मिर्जापुर,चंदौली, वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर, कानपुर देहात समेत महोबा, झांसी, ललितपुर में और इसके आसपास के इलाको में मेघ गर्जन और बिजली गिरने की संभावना है. उन्होंने इन इलाके को लोगों को सावधान रहने की सलाह दी.

सम्बंधित ख़बरें

आ सकती है तेज आंधी
मोहम्मद दानिश ने बताया कि 30 और 31 मार्च को उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आंधी आ सकती है. आंधी-पानी के आने से मौसम के तापमान में गिरावट दर्ज की जा जाएगी. लोगों को बढ़ रही गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी. उन्होंने बताया कि तापमान में करीब तीन से चार डिग्री सेल्सियस गिरावट देखी जा सकती है. मौसम वैज्ञानिक ने कहा कि अप्रैल के पहले सप्ताह से तेज धूप निकलेगी और तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है.

(सत्यम मिश्रा की रिपोर्ट)