scorecardresearch

Vice Presidential Election 2022:  उपराष्ट्रपति चुनाव की वोटिंग आज, जानें कब होगी परिणामों की घोषणा

Vice Presidential Election 2022: बताते चलें कि एनडीए से जगदीप धनखड़ उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हैं, जबकि कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्ष ने मार्गरेट अल्वा को अपना उम्मीदवार चुना है. वर्तमान उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को खत्म होगा.

VP ELECTION VP ELECTION
हाइलाइट्स
  • वोटिंग सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक होगी

  • जगदीप धनखड़ NDA के उपाध्यक्ष पद के उम्मीदवार हैं

Vice Presidential Election 2022: उपराष्ट्रपति चुनाव 2022 के लिए आज यानि 6 अगस्त को वोटिंग होनी है. वोटिंग सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक होगी. मतदान के तुरंत बाद मतों की गिनती की जाएगी. शनिवार देर शाम तक परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे. बता दें, लोकसभा के महासचिव को चुनाव के लिए रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त किया जाएगा. 

गौरतलब है कि जगदीप धनखड़ सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हैं, जबकि कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्ष ने मार्गरेट अल्वा को इस पद के लिए अपना उम्मीदवार चुना है.

कैसे होता है उपराष्ट्रपति का चुनाव?

बताते चलें कि उपराष्ट्रपति का चुनाव सीक्रेट बैलेट बॉक्स के जरिए ही होता है. इसबार उपराष्ट्रपति के चुनाव में रिटर्निंग अफसर के रूप में लोकसभा के महासचिव उत्पल कुमार सिंह रहने वाले हैं. इस साल, 16वें उप-राष्ट्रपति चुनाव के लिए, इलेक्टोरल कॉलेज में 245 राज्यसभा सदस्य और लोकसभा के 543 निर्वाचित सदस्य हैं. चुनाव आयोग के अनुसार, प्रत्येक सदस्य के वोट का मूल्य समान होगा. 

वर्तमान उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल बुधवार, यानी 10 अगस्त को समाप्त हो जाएगा.  उपराष्ट्रपति उच्च सदन के अध्यक्ष भी हैं.