scorecardresearch

Delhi NCR Weather: दिल्ली में गर्मी से हल्की राहत मिलने के आसार, जल्द शुरू होगा मानसून का दौर

Weather Forecast: दिल्ली में सोमवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और मंगलवार से बारिश शुरू हो जाएगी. दिल्ली में मानसून की एंट्री 28 जून को हो सकती है. बारिश का ये दौर 30 जून तक चलने के आसार हैं.

Delhi weather Delhi weather
हाइलाइट्स
  • जानें दिल्ली में कब दस्तक देगा मानसून

  • दिल्ली में पिछले दिनों प्री मानसूनी बारिश हुई थी.

  • मंगलवार से बारिश शुरू हो जाएगी.

दिल्ली में रविवार को लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा. इस दौरान अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत से तीन डिग्री ज्यादा है. दिल्ली में पिछले दिनों प्री मानसूनी बारिश हुई थी. इसके बाद राजधानी का मौसम खुशनुमा हुआ था, लेकिन रविवार को हुई झुलसा देने वाली गर्मी में दिल्ली वालों से उनका चैन छीन लिया था. 

जल्द शुरु होगा बारिश का दौर

हालांकि सोमवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना जताई गई है. जिससे गर्मी से कुछ हद तक राहत मिलने के आसार हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, रविवार को न्यूनतम तापमान औसत से एक डिग्री ऊपर 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सोमवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 40 और 29 डिग्री रहने का अनुमान है. काले बादल सोमवार से ही राजधानी में घिरने शुरू हो जाएंगे और मंगलवाल से दिल्ली एनसीआर में बारिश का दौर शुरू हो जाएगा. जुलाई के पहले सप्ताह में अच्छी बारिश हाेने की संभावना है.

मानसून में एक दो दिन की देरी

इस बार मानसून में कुछ देरी की संभावना है. इससे पहले आशंका जताई गई थी कि मानसून दिल्ली एनसीआर में 27 जून तक दस्तक दे सकता है लेकिन मौसम विभाग का कहना है कि फिलहाल चल रही पश्चिमी हवाएं मानसून को आगे बढ़ने से रोक रही हैं. इसलिए इस बार यह 29 या 30 जून तक राजधानी में दस्तक दे सकता है.

 

उत्तराखंड में बारिश का अलर्ट

असम में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है. बाढ़ प्रभावित इलाकों में लोग एक जगह से दूसरी जगह आने-जाने के लिए नाव की मदद ले रहे हैं. राज्य में इस साल बाढ़ और भूस्खलनों में जान गंवाने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 126 हो गई है. उत्तराखंड में अभी मानसून की एंट्री नहीं हुई है लेकिन मौसम विभाग की मानें तो राज्य में अगले तीन दिन तक भारी बारिश का अलर्ट है. हिमाचल प्रदेश में चार दिनों तक मौसम खराब रहने के आसार जताए हैं.