scorecardresearch

दुनिया के सबसे खूबसूरत क्रिकेट स्टेडियम की क्यों चल रही खुदाई, जानें क्या है इसके पीछे की वजह

हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में दुनिया के सबसे खूबसूरत क्रिकेट स्टेडियम की मरम्मत का काम शुरू हो चुका है. हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (HPCA) ने इस स्टेडियम के अंदर ही ड्रेनेज सिस्टम को फिट करने का फैसला लिया है. जिसके तहत अब इस स्टेडियम की खुदाई शुरू की जा चुकी है.

धर्मशाला स्टेडियम धर्मशाला स्टेडियम
हाइलाइट्स
  • नया ड्रेनेज सिस्टम बनाने का फैसला

  • स्टेडियम में 10 हाईस्पीड पिचें

हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में दुनिया के सबसे खूबसूरत क्रिकेट स्टेडियम की एक बार फिर से खुदाई शुरू हो गई है. दरअसल धर्मशाला को भारत में सबसे ज्यादा बारिश होने वाली जगह माना जाता है. इत्तेफाक से यहां दुनिया की सबसे ज़्यादा हाईस्पीड पिचों वाला और धौलाधार की बर्फीली वादियों की गोद में बना खूबसूरत क्रिकेट स्टेडियम भी है, जहां आकर मैच खेलना देश की हर टीम का सपना होता है.

हालांकि इसके बावजूद भी ज्यादातर बार देखा गया है कि बारिश की वजह से मैच धुल जाते हैं. वैसे तो बारिश रुकने के बाद ग्राउंड सुकाने वाला सिस्टम यहां मौजूद है, मगर वो पुरानी टेक्नोलॉजी के जरिये ही ऑपरेट होता रहा है, जिससे ग्राउंड सुखाने में डेढ़ से करीब दो घण्टे का वक़्त लग जाता है.

इसी के मद्देनजर अब हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (HPCA) ने इस स्टेडियम के अंदर ही ड्रेनेज सिस्टम को फिट करने का फैसला लिया है. जिसके तहत अब इस स्टेडियम की खुदाई शुरू की जा चुकी है. स्टेडियम के प्रबंधन की मानें तो इस ड्रेनेज सिस्टम के इंस्टॉल हो जाने पर बारिश के बाद महज 15 से 20 मिनट में ही स्टेडियम को सुखाया जा सकेगा, जिसके लिए स्टेडियम की रिले शुरू हो चुकी है.

स्टेडियम में 10 हाईस्पीड पिचें
हालांकि बारिश की वजह से काम को रोकना पड़ सकता है, लेकिन फिर भी नवंबर महीने तक काम के पूरा होने की संभावना है. दोबारा से इस पर मैच खेले जा सकेंगे. गौरतलब है कि इस स्टेडियम में अभी 10 पिचें हैं और तमाम पिचें हाई स्पीड वाली हैं, जो कि भारत में बेहद कम हैं. फिलहाल पिचों को बिलकुल सुरक्षित रखकर ही मैदान की खुदाई चल रही है.