scorecardresearch

टिकट की लाइन में लगने से मिला छुटकारा! मेट्रो में WhatsApp से खरीद सकेंगे e-Ticket, जानें किन लोगों को मिलेगा फायदा 

हैदराबाद मेट्रो रेल में सफर करने के लिए यात्री व्हाट्सएप से टिकट बुक कर सकेंगे. इसके लिए अब उन्हें लंबी लाइनों में लगने की जरूरत नहीं होगी. व्हाट्सएप के माध्यम से डिजिटल टिकट बुकिंग कर सकेगे.

हैदराबाद मेट्रो हैदराबाद मेट्रो
हाइलाइट्स
  • व्हाट्सएप पर खरीद सकेंगे e-Ticket  

  • ऐसा करने वाली भारत की पहली मेट्रो

देशभर में व्हाट्सएप का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है. अब लोग मेट्रो में भी व्हाट्सएप से टिकट कर सकेंगे. दरअसल, ये फैसला 'डिजिटल इंडिया' को और मजबूती देने के और ‘ग्रीन वे’ अपनाने के लिए किया जा रहा है. लोग हैदराबाद मेट्रो रेल में व्हाट्सएप ई-टिकटिंग के माध्यम से एंड-टू-एंड डिजिटल पेमेंट कर सकेंगे. मेट्रो टिकट बुकिंग शुरू करने वाली हैदराबाद मेट्रो (L&T MTHL) भारत की पहली मेट्रो बन गई है. भारत के सबसे सफल फिनटेक प्लेटफॉर्म बिलीसी के सहयोग से हैदराबाद मेट्रो ने इस सुविधा को शुरू किया है. 

व्हाट्सएप पर खरीद सकेंगे e-Ticket  

पिछले कुछ महीनों में कई ट्रायल के बाद, हैदराबाद मेट्रो रेल ने बिलीसी और एएफसी पार्टनर, शेलइन्फो ग्लोबल्सग, सिंगापुर के सहयोग से मैसेंजर ऐप व्हाट्सएप के माध्यम से डिजिटल टिकट बुकिंग का नया तरीका शुरू किया है. इसकी मदद से हैदराबाद मेट्रो रेल में सफर करने वाले लोगों के लिए दैनिक यात्रा और भी आसान हो जाएगी. यात्री अब अपने खुद के व्हाट्सएप नंबर पर ई-टिकट खरीद सकते हैं. 

हैदराबाद मेट्रो

व्हाट्सएप के जरिए ऐसे करें टिकट बुक

-हैदराबाद मेट्रो रेल फोन नंबर +918341146468 पर 'हाय' भेजकर व्हाट्सएप चैट शुरू करें या मेट्रो स्टेशनों पर उपलब्ध क्यूआर कोड को स्कैन करें

-अब आपको एक ओटीपी और एक ई-टिकट बुकिंग यूआरएल मिलेगा, जो 5 मिनट के लिए वैध होगा 

-ई-टिकट गेटवे वेबपेज खोलने के लिए ई-टिकट बुकिंग URL पर क्लिक करें

-अब आपको कहां जाना है और कहां से जा रहे हैं उसे सेलेक्ट करें और पेमेंट करें. पेमेंट आप Gpay, PhonePe, Paytm और Rupay डेबिट कार्ड से कर सकते हैं 

-अपने रजिस्टर्ड व्हाट्सएप नंबर पर आपको मेट्रो ई-टिकट URL मिलेगा 

-क्यूआर ई-टिकट डाउनलोड करने के लिए मेट्रो ई-टिकट यूआरएल पर क्लिक करें

-एएफसी गेट पर क्यूआर ई-टिकट फ्लैश करें और आगे बढ़ें.

ऐसा करने वाली भारत की पहली मेट्रो

इसे लॉन्च करते हुए एल एंड टीएमआरएचएल के एमडी और सीईओ केवीबी रेड्डी ने कहा, “हैदराबाद मेट्रो रेल डिजिटलीकरण की शक्ति में विश्वास करती है. डिजिटल इंडिया मिशन के अनुरूप, हम अपने यात्री अनुभव को बेहतर करने के लिए पूरी तरह से डिजिटल पेमेंट गेटवे के साथ भारत की पहली मेट्रो व्हाट्सएप ई-टिकटिंग सुविधा शुरू करते हुए खुशी महसूस कर रहे हैं. इस प्रयास में हमारी मदद करने के लिए हम Billeasy और ShellinfoGlobalsg के आभारी हैं."

वहीं आकाश दिलीप पाटिल जो बिलेसी संस्थापक और एमडी हैं ने कहा, “हम एलएंडटी मेट्रो रेल हैदराबाद के साथ साझेदारी करके और हमारी सरकार के ‘डिजिटल इंडिया’ के मिशन का समर्थन करके खुश हैं. हम डिजिटल मोबिलिटी सॉल्यूशंस को अपनाते हुए देश में ट्रांजिट इकोसिस्टम के डिजिटलीकरण की दिशा में काम करना जारी रखेंगे. बिलीसी और एचएमआर देश भर में व्हाट्सएप के जरिए टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग को सक्षम करने वाली पहली कंपनी है."