scorecardresearch

Heatwave Alert: Gujarat में गर्मी का येलो अलर्ट जारी, 42 डिग्री के पार पहुंचा पारा... जानिए मौसम विभाग ने क्या कहा

Heatwave Alert: मौसम विभाग ने बढ़ती गर्मी को देखते हुए देश के कई राज्यों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. अकेले गुजराता में पिछले 15 दिनों में 3200 से ज्यादा लोगों की तबीयत खराब हो गई है.

Heatwave Alert (Photo-PTI) Heatwave Alert (Photo-PTI)

जैसे जैसे अप्रैल माह बीत रहा है गर्मी का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. देशभर के कई हिस्सों में हुई बारिश के बाद तापमान में गिरावट जरूर आई थी लेकिन फिर से गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर कम होते ही फिर एक बार गुजरात में गर्मी का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है. गुजरात के महुवा में गर्मी का पारा 43 डिग्री तक पहुंच चुका है. तो साथ ही सुरेन्द्रनगर और वडोदरा में गर्मी का पारा 42 डिग्री के पार हो चुका है. बढ़ती गर्मी के मद्देनजर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. 

हीट वेव का अलर्ट

मौसम विभाग की तरफ से कहा गया है कि आने वाले दो से तीन दिनों तक गुजरात के विभिन्न जिलों में गर्मी का पारा 41 से 43 डिग्री तक रहने की संभावना है. सौराष्ट्र में हीट वेव की चेतावनी दी गई है. गुजरात के शहरों की बात करें तो महुवा में 43 डिग्री, सुरेन्द्रनगर में 42.3 डिग्री, अमरेली में 41.8 डिग्री, राजकोट में 41.5 डिग्री, अहमदाबाद में 41.3 डिग्री, पोरबंदर में 41.3 डिग्री, केशोद में 41.2 डिग्री, वी.वी. नगर में 40.8 डिग्री, भुज में 40.1, वेरावल में 40 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है. गुजरात के अलावा महाराष्ट्र में भी अलर्ट जारी किया गया है.

सम्बंधित ख़बरें


15 दिनों में 3200 से अधिक लोगों की तबीयत हुई खराब

गुजरात में लगातार बढ़ रहे गर्मी के प्रकोप से लोग दोपहर के वक्त घर से बाहर निकलने से बच रहे हैं. अभी तो मई जून की गर्मी तो बाकी ही है लेकिन बात करें अप्रैल महीने के बीते 15 दिनों की तो हीट स्ट्रोक, चक्कर आना, पेट दर्द, सिरदर्द, वॉमिटिंग, बुखार के 3200 से अधिक केस 108 इमरजेंसी सर्विस को रिसीव हुए हैं. सरकार और नगर निगम की तरफ से गर्मी से बचाव के लिए गाइडलाइन जारी की गई है तो साथ ही में बस स्टॉप, हेल्थ सेंटर पर ओआरएस के पैकेट्स के वितरण की व्यवस्था शुरू की गई है.