scorecardresearch

LPG Gas Cylinder Price Hike: आम जनता पर मंहगाई की एक और मार, 50 रुपए बढ़े घरेलू LPG सिलेंडर के दाम

आम जनता को महंगाई का एक और बड़ा झटका लगा है. घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम 50 रुपये बढ़ गए हैं. मई महीने में पहली बार 7 तारीख को 50 रुपए की बढ़ोतरी की गई थी. इसके बाद 19 मई को भी घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में वृद्धि की गई थी.

 LPG सिलेंडर के दाम बढ़े LPG सिलेंडर के दाम बढ़े
हाइलाइट्स
  • आम जनता को महंगाई का एक और बड़ा झटका लगा है.

  • बुधवार को घरेलू रसोई गैस के दाम में 50 रुपये का इजाफा कर दिया गया है.

घरेलू रसोई गैस की कीमतों में एक बार फिर बढ़ोतरी हुई है. दिल्ली में अगर आप 14.2 किलो वजन वाला सिलेंडर लेते हैं तो आपको 1053 रुपए चुकाने होंगे. नई दरें आज से ही लागू हो गई हैं. यानी आज से घरेलू रसोई गैस सिलेंडर पर 50 रुपए ज्यादा भुगतान करना होगा. 5 किलो सिलेंडर के दामों में भी 18 रुपए की बढ़ोतरी की गई है.

कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत घटी

वहीं कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 8.50 रुपए की कमी की गई है. 1 जुलाई को द‍िल्‍ली में कमर्श‍ियल गैस स‍िलेंडर घटकर 2021 रुपए का हो गया था. अब आज 8.50 रुपए की कटौती होने के बाद यह 2012.50 रुपए का हो गया है. इससे पहले मई महीने में घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दामों में पहली बार 7 तारीख को 50 रुपए की बढ़ोतरी की गई थी. इसके बाद 19 मई को भी घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में वृद्धि की गई थी. 

जानिए किस शहर में क्या है रेट 

कोलकाता में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत बढ़कर 1079 रुपए, मुंबई में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 1052.50 रुपए है. चेन्नई में गैस सिलेंडर की कीमत 1068.50 रुपए हो गई है. पिछले एक साल में घरेलू सिलेंडर के दाम 809 रुपए से 1053 रुपये पहुंच गए हैं. 

 

कैसे तय होती हैं कीमतें

LPG सिलेंडर की कीमत कई चीजों के आंकलन के बाद तय की जाती हैं, जैसे अंतरराष्ट्रीय बाजार में LPG की कीमत क्या है, आयात के दौरान यातायात शुल्क कितना आ रहा है आदि. LPG सिलेंडर पर 5% GST लगाया जाता है. जिसका 2.5% केंद्र सरकार और 2.5 हिस्सा राज्य सरकार के खाते में जाता है.