scorecardresearch

Independence Day: तिहाड़ जेल में आयोजित हुआ आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम, कैदियों ने किया शानदार प्रदर्शन

तिहाड़ जेल में आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम का आयोजना किया गया. इस कार्यक्रम को 14 अगस्त को सत्संग फाउंडेशन और जेल के अधिकारियों के सहयोग से आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम के दौरान कैदियों की तरफ से बेहतरीन राष्ट्रभक्ति गीत का मंचन किया गया.

Tihar Jel Prisoner celebrate independence day Tihar Jel Prisoner celebrate independence day
हाइलाइट्स
  • तिहाड़ जेल में मना आजादी का अमृत महोत्सव

  • सत्संग फाउंडेशन ने तिहाड़ जेल के कैदियों के साथ मनाया भारत के 75 वें वर्ष का जश्न

सत्संग फाउंडेशन (TSF) के दिल्ली केंद्र ने 14 अगस्त 2022 को तिहाड़ जेल के अधिकारियों के सहयोग से "आजादी का अमृत महोत्सव" कार्यक्रम का आयोजन किया. तिहाड़ के अधिकारियों, कैदियों और सत्संग फाउंडेशन के सदस्यों ने मिलकर भारत के 75 वें वर्ष का जश्न मनाया. स्वतंत्रता दिवस और श्री अरबिंदो की 150वीं जयंती बड़े उत्साह के साथ तिहाड़ जेल में मनाया गया.
 
तिहाड़ जेल अधिकारियों, कैदियों और सत्संग फाउंडेशन के बीच संबंध आध्यात्मिक गुरु श्री एम के मार्गदर्शन में मानव सेवा बियॉन्ड बैरियर नामक एक आउटरीच कार्यक्रम के शुभारंभ के साथ शुरू हुआ. यह अखिल भारतीय कार्यक्रम इस साल भारत की कई जेलों में शुरू किया गया. जिसका लक्ष्य योग और ध्यान के अभ्यास के माध्यम से कैदियों को एक नई यात्रा शुरू करने में सक्षम बनाना है.
 
दिल्ली में मानव सेवा कार्यक्रम का औपचारिक उद्घाटन 17 मई 2022 को डीजी जेल श्री संदीप गोयल और तिहाड़ जेल के अन्य अधिकारियों के साथ सत्संग फाउंडेशन के सदस्यों द्वारा किया गया था. योग प्रदर्शन और प्रशिक्षण कार्यक्रम किए गए था. जहां पर विशेष सत्संग फाउंडेशन के अंतरगर्त भारतीय योग विद्या केंद्र (बीवाईवीके) द्वारा विकसित मॉड्यूल दिल्ली की सभी जेलों के कैदियों को प्रदान किए गए.

Tihar Jel Prisoner celebrate independence day
Tihar Jel Prisoner celebrate independence day

 
14 अगस्त को अमृत महोत्सव समारोह का आयोजन महानिदेशक कारागार श्री संदीप गोयल की उपस्थिति में हुआ. अपने औपचारिक संबोधन में उन्होंने कैदियों को इन सकारात्मक पहलू को उनके विकास और विकास के अवसर के रूप में लेने के लिए प्रोत्साहित किया. इस विशेष अवसर पर श्री एम द्वारा अध्यात्म और राष्ट्रवाद पर एक विशेष वीडियो संदेश भी दिखाया गया. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की तकनीकी सलाहकार कविता नारायण ने योग और ध्यान के माध्यम से व्यावहारिक तरीके से आत्मा की स्वतंत्रता पर श्री अरबिंदो की शिक्षाओं को शामिल करने के महत्व के बारे में बताया. उनके संबोधन के बाद बीवाईवीके के योग शिक्षकों द्वारा योग और प्राणायाम का प्रदर्शन किया गया.
 
इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण कैदियों द्वारा किया गया प्रदर्शन बेहतरीन था. जिसे काफी बेहतरीन तरीके से लिखा गया था और उसी तरह से इसका मंचन भी किया. इसमें एक सुंदर देशभक्ति गीत प्रस्तुत किया गया जो स्वतंत्रता की सच्ची भावना को दर्शाने वाला था.