scorecardresearch

Money Plant: कभी नहीं सूखेगा मनी प्लांट का पौधा, बस अपनाएं ये छोटे-छोटे टिप्स

किसी भी पेड़ पौधे को अगर घर में रखना है तो उसका ख्याल भी रखना बहुत जरूरी होता है. कई बार लोग घर में शौक से मनी प्लांट तो लगा लेते हैं लेकिन अक्सर उसकी पत्तियां सूख जाने के बाद उन्हें उसे हटाना पड़ता है. मनी प्लांट को घर में रखने से पॉजिटिव एनर्जी आती है.

हाइलाइट्स
  • ऊर्जा के प्रवाह को बढ़ावा मिलता है

  • पानी और मिट्टी दोनों में लगा सकते हैं

घर में मनी प्लांट रखना बहुत ही अच्छा माना जाता है. मनी प्लांट का नाम भी इसी वजह से पड़ा क्योंकि ये एक ऐसा प्लांट है जो धन को आकर्षित करता है. यह वित्तीय चुनौतियों से बचने में सहायता करता है और आपके घर में भाग्य और धन लाता है. यदि आपने भी अपने घर की खुशियों और सफलता के लिए मनी प्लांट लगाया है, लेकिन आपके कई प्रयासों के बावजूद यह उस तरह से नहीं बढ़ रहा, तो आप इन सुझावों का पालन करके मनी प्लांट का ध्यान रख सकते हैं जोकि उसे बढ़ने में भी मदद करेगा. मनी प्लांट को घर के अंदर उगाने से आपके घर में ऊर्जा के प्रवाह को बढ़ावा मिलता है.

मनी प्लांट की देखभाल करने के लिए इन सुझावों का पालन करें.

  1. आप मनी प्लांट को मिट्टी या पानी किसी में भी लगा सकते हैं. अगर आप मनी प्लांट को पानी में लगा रहे हैं तो उसके लिए फर्टिलाइजर के तौर पर ज्यादा कुछ ना डालें. लेकिन अगर आपके पौधे में नई जड़ें नहीं बन रही हैं तो बेहतर होगा कि आप अपने पौधे को मिट्टी में लगा लें. गमले में रखने से पहले तने की पत्तियों को काट लें. इसके बाद इसे जमीन से ढककर गाड़ दें. इसकी जड़ों को सड़ने से बचाने के लिए पहले खाद न डालें.
  2. हर बार जब आप मनी प्लांट का पानी बदलना चाहते हैं तो बस एक एस्पिरिन की गोली पानी में डालें यदि आप इसे पानी में रखना चाहते हैं, तो मनी प्लांट में पानी को हर 15 से 20 दिनों में बदलें. याद रखें कि स्वस्थ विकास के लिए मनी प्लांट का नॉड पानी में डूबा रहना चाहिए.
  3. मनी प्लांट को सीधी धूप में न रखें. स्वस्थ विकास के लिए इसमें एप्सम सॉल्ट मिलाया जा सकता है. मनी प्लांट को रोज पानी न दें नहीं तो ये अच्छे से नहीं बढ़ेगा.
  4. मनी प्लांट में कभी ज्यादा मात्रा में फर्टीलाइजर न डालें क्योंकि ऐसा करने से इसकी पत्तियां जल सकती हैं और जड़ों को भी नुकसान पहुंच सकता है. 
  5. मनी प्लांट के पौधे को नियमित रूप से ट्रिम करें और किसी भी सूखे या मृत पत्तों को हटा दें. अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपका पौधा जल्दी सूख सकता है.
  6. इसके अलावा हमेशा मनी प्लांट को लगाने के लिए साफ कांच की बोतल चुनें क्योंकि प्लास्टिक की बोतल इसे नुकसान पहुंचा सकती है.