scorecardresearch

पड़ोसियों ने दिए ताने पर ससुराल से मिला साथ, ITI से कर रही हैं मोटर मैकेनिक का कोर्स ताकि बना सकें एक अलग पहचान

मधु शर्मा हरियाणा की एक मात्र शादीशुदा महिला हैं जो कि आईटीआई में मोटर मैकेनिक का कोर्स कर रही हैं. वह हिसार रोडवेज में भारी- भरकम करती हैं और बसों के टायर भी खुद फीट कर देती हैं.

Madhu Sharma Madhu Sharma
हाइलाइट्स
  • न सिर्फ हरियाणा बल्कि पूरे देश की महिलाओं के लिए प्ररेणा बन चुकी हैं मधु

  • मोटर मैकेनिक का कोर्स करने वाली हरियाणा की पहली शादीशुदा महिला

हमारे समाज में ससुराल वालों का छवि को हमेशा धुमिल ही किया जाता है. अक्सर लड़कियों को ससुराल के नाम पर डराया जाता है. लेकिन आज बहुत से परिवार हैं जहां बहुओं को बेटियों के जैसे ही स्नेह और मान-सम्मान मिलता है. हिसार के एक परिवार ने इस मामले में मिशाल पेश की है, जिन्होंने सारी दुनिया से लड़कर अपनी बहु का दाखिला उसके मनपसंद मोटर मैकेनिक के कोर्स में कराया है. 

यह कहानी है मधु शर्मा की. जो एक बेटी, बहु और मां हैं. और अब न सिर्फ हरियाणा बल्कि पूरे देश की महिलाओं के लिए प्ररेणा बन चुकी हैं. मधु की शादी साल 2005 में हुई थी. शादी के बाद बच्चे हुए, परिवार की जिम्मेदारी बढ़ी. इस सबमें मधु की पढ़ाई छूट गई. ऐसे में, लगभग दो साल पहले जब मधु ने फिर से पढ़ने की इच्छा जाहिर की तो उनके पति और ससुराल वालों ने तुरंत उनका साथ दिया. 

पड़ोसियों ने दिए ताने पर नहीं रूकीं मधु 

मधु हिसार के आईटीआई से मोटर मैकेनिक का कोर्स कर रही हैं. जिसमें उन्हें अपने पति, बच्चों और परिवार के अन्य सभी सदस्यों का सहयोग मिल रहा है. हालांकि, उनका यह काम पड़ोसियों को रास नहीं आया. वह मधु पर तंज कसते हुए कहने लगे कि दो बच्चे हो चुके हैं. इस उम्र में कोर्स कर रही हो और कोर्स भी मोटर मैकेनिक का. इस काम में सिर्फ हाथ काले-पीले होंगे. इससे अच्छा तो ब्यूटी पार्लर या फिर सिलाई का कोर्स कर लो. 

पर मधु का सपना लड़कियों से कुछ अलग हटकर करने का था. जिसमें उनके घरवाले उनका पूरा साथ दे रहे हैं. आज मधु शर्मा हिसार डिपो में रोडवेज बसों के इंजन- टायरों की सर्विस से लेकर ब्रेक ठीक कर दूसरी बेटियों के लिए प्रेरणा बनी हुई है. 

ऐसा कोर्स करने वाली हरियाणा की पहली शादीशुदा महिला

मधु का बेटा नौंवी और बेटी आठवीं कक्षा में पढ़ती है. वहीं पति चंद्रशेखर शर्मा ड्राइवर है. मधु ने बताया कि यदि आपके मन में कुछ करने का जज्बा हो तो आपको आगे बढऩे से कोई नहीं रोक सकता. उनकी शादी वर्ष 2005 में हुई थी. शादी के काफी साल बाद तक वह पढ़ाई से दूर रही. 

वर्ष 2020 में आईटीआई से मोटर मैकेनिक का दो साल का कोर्स शुरू किया. मधु बताती हैं कि फिलहाल उनकी रोडवेज में ट्रेनिंग चल रही है. सुबह 9 से शाम 5 बजे तक काम करती है. दो माह बाद उनके फाइनल पेपर होंगे. मधु शर्मा का कहना है कि आज हर फिल्ड में कोई न कोई लड़की काम करती मिल जाएगी. मगर मोटर मैकेनिक के फिल्ड में नहीं मिलेगी. मेरा सपना भी कुछ अलग करने का था। कोर्स पूरा होने के बाद मुझे दो ऑप्शन मिल जाएंगे. जिसमें मै जॉब भी कर सकती हूं या फिर वर्कशॉप भी खोल सकती हूं. 

मुध शर्मा का कहना है कि आज के युग में लड़कियां लड़कों से कम नही हैं. आगे वह सीटीआई करके शिक्षा विभाग में जॉब करना चाहती हैं. उन्होंने कहा कि मोटर मैकेनिकल में हरियाणा की मात्र दो लडकियां कोर्स कर रही हैं. 

(प्रवीन कुमार की रिपोर्ट)