scorecardresearch

फसल को पक्षियों से बचाने के लिए किसान ने खोजा अनोखा तरीका...कांच की गोलियों से तैयार किया देशी जुगाड़

महाराष्ट्र के वाशिम जिले के एक किसान ने अपनी लहराती फसलों को परिंदों और जंगली जानवरों से बचाने के लिए अनोखा तरीका खोज निकाला है. वाशिम ज़िले के ढोनी गांव के किसान गजानन शेलके ने अपने 1 एकड़ खेत मे ज्वार की फसल बोई है. इस फसल को दिन में परिंदों और रात में जंगली सुअर और नील गाय ने बर्बाद करना शुरू कर दिया था.

Farmer Desi Jugaad Farmer Desi Jugaad
हाइलाइट्स
  • पीछा छुड़ाने के लिए तैयार किया देशी जुगाड़

  • कांच की गोलियों से बनाया बजने वाला यंत्र

महाराष्ट्र के वाशिम जिले के एक किसान ने अपनी लहराती फसलों को परिंदों और जंगली जानवरों से बचाने के लिए अनोखा तरीका खोज निकाला है. वाशिम ज़िले के ढोनी गांव के किसान गजानन शेलके ने अपने 1 एकड़ खेत मे ज्वार की फसल बोई है. फसल काफी अच्छी बन गई है, लेकिन इस फसल को दिन में परिंदों और रात में जंगली सुअर और नील गाय ने बर्बाद करना शुरू कर दिया था. फिलहाल विदर्भ में सूरज कहर बरपा रहा है. तापमान 42 डिग्री को पार कर गया है. तेज धूप में किसान को अपने खेत के चारों ओर घूमकर परिंदों को भगाना पड़ रहा था.

परेशान किसान गजानन ने इस परेशानी से पीछा छुड़ाने के लिए एक देसी जुगाड़ करने की सोची. उसने घर मे रखे स्टील के 4 हंडे लिए और चारों हंडों में कांच की गोलियां (कंचे) डाले, फिर चारों हंडों को खेत की 4 दिशाओं में बंबू के सहारे बांध दिया और हर हंडे को रस्सियों से जोड़ दिया. इस किसान ने धूप से बचने के लिए खेत के बीचोबीच एक मचान बनाई और अब उसमें बैठकर आराम से परिंदों को भगाता है.

ऐसे तैयार किया जुगाड़
किसान का यह तरीका कारगर साबित हुआ, अब परिंदों को धूप में घूमकर भगाने की जगह यह किसान आराम से छांव में बैठकर बनाये गए जुगाड़ू से परिंदों को भगाता है. रात में जंगली जानवरों को भगाने की तरकीब के तौर पर किसान ने खराब कूलर का पंखा लिया. पंखे के एक पाते को बेरिंग से बांधकर उसे एक बंबू के सहारे खड़ा किया और उसके साथ एक स्टील की बड़ी प्लेट बांध दी, जैसे-जैसे हवा चलती है, यह पंखा घूमता है और उस पर लगा बेरिंग स्टील की प्लेट को पर लगता है जिससे आवाज आती है.

कैसे आया आइडिया
किसान गजानन शेलके ने कहा, "पिछले कई वर्षों से मैं ज्वार की फसल बोता हूं. फसल आने के बाद 2 लोग रखवाली के लिए लगते थे. दिनभर खेत घूमना पड़ता जिससे काफी परेशानी होती थी. एक दिन ख्याल आया कि घर मे रखा हंडा लिया और उसमें कांच की गोलियां डालकर उन्हें खेत मे बजाया, जिससे परिंदे उड़कर भाग गए. मैंने खेत के चारों दिशा में 4 हंडे लगवाए और अब आराम से छांव में बैठकर खेत की रखवाली करता हूँ."

(जाका खान की रिपोर्ट)