scorecardresearch

कोलकाता में बना है Pen Hospital...पीढ़ियों से यह परिवार कर रहा है पेन का इलाज

कोलकाता में एक समय था जब लोग अपने पेन का इलाज करवाने के लिए 'पेन अस्पताल' आते थे. इस दुकान पर ऑस्कर विजेता निर्देशक सत्यजीत रे की कलम सहित कई प्रसिद्ध हस्तियों की कलमों की मरम्मत की गई है.

Pen Hospital Pen Hospital

'कलम तलवार से ताकतवर है' उपन्यासकार और नाटककार एडवर्ड बुलवर-लिटन द्वारा लिखित एक प्रसिद्ध कहावत एक विनम्र कलम के मूल्य को उपयुक्त रूप से प्रस्तुत करती है. बड़ी कल्पना और लगाव की वस्तु, यह एक लेखक की सबसे अमूल्य संपत्ति है. हालांकि, पेन ज्यादा दिनों तक टिकते नहीं हैं और लंबे समय तक इस्तेमाल के बाद या तो टूट जाते हैं या फिर खराब हो जाते हैं. जबकि कई लोग उन्हें फेंक देते हैं, कोलकाता में एक समय था जब लोग अपने पेन का इलाज करवाने के लिए 'पेन अस्पताल' आते थे.

9बी, चौरंगी रोड, एस्प्लेनेड पर स्थित ये पेन अस्पताल अभी भी कलम प्रेमियों के लिए आशा का एक "फव्वारा" है और उनके बहुमूल्य लेखन उपकरणों को पुनर्जीवित करने और मरम्मत करने के लिए वन-स्टॉप शॉप है. इस दुकान पर ऑस्कर विजेता निर्देशक सत्यजीत रे की कलम सहित कई प्रसिद्ध हस्तियों की कलमों की मरम्मत की गई है. बदलते समय के साथ जहां फाउंटेन पेन अपना स्थान और आकर्षण खो रहे हैं, यह दुकान कलम के पारखी और संग्राहकों पर बहुत अधिक निर्भर है, जिनके पास अपने विरासत और प्राचीन संग्रह के हिस्से के रूप में कलम हैं.

सुबह से शाम काम में रहते हैं व्यस्त
एस्बेस्टस की छत वाली दुकान के अंदर कांच के दरवाजों वाली कुछ पुरानी लकड़ी की अलमारी हैं. एक बुजुर्ग शिल्पकार और उसके दो छोटे सहयोगी सप्ताह में छह दिन सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक फाउंटेन पेन को ठीक करने में व्यस्त रहते हैं. यहां ग्राहक सिर्फ कोलकाता से ही नहीं, बल्कि दुनिया भर से आते हैं. दुनिया भर से कूरियर की गई बेशकीमती विरासत को मोहम्मद इम्तियाज के कार्यस्थल की दराजों में बड़े करीने से रखा गया है.

पीढ़ियों से हो रहा काम
मोहम्मद शमसुद्दीन ने 1945 में पेन अस्पताल की शुरुआत की थी और उनकी मृत्यु के बाद बेटे मोहम्मद सुल्तान ने इसकी जिम्मेदारी संभाली. यह वह थे जिन्होंने अगली पीढ़ी के लिए मार्ग प्रशस्त किया बाद में उनके बेटे, मोहम्मद इम्तियाज (आज के मालिक) और दिवंगत मोहम्मद रियाज ने इसे देखा. इम्तियाज के बेटे मोहम्मद जुनैद इम्तियाज और भतीजे मोहम्मद शाहबाज रेयाज के साथ पारिवारिक व्यवसाय जारी रहने की संभावना है, जो अपने कौशल का सम्मान कर रहे हैं और मेंटल लेने के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं.

ठीक किए कई तरह के पेन
चालीसवें और अस्सी के दशक के दौरान, लोगों के लेखन के प्रति प्रेम के कारण व्यवसाय चरम पर पहुंच गया और पेन हॉस्पिटल का उस समय काफी नाम हुआ.पेन अस्पताल में शिल्पकारों का कौशल, विशेषज्ञता और कौशल दशकों में और ताकतवर होता चला गया क्योंकि उन्होंने पार्कर, पायलट, विस्कॉन्टी, विल्सन, मोंटब्लैंक, वाटरमैन, पियरे कार्डिन, पेलिकन, शेफ़र के कई पेन ठीक किए.

मोहम्मद इम्तियाज ने एक न्यूज वेबसाइट से बातचीत में कहा,"प्रत्येक पेन अपनी अनूठी शैली और समस्या के साथ आता है और उन्हें इलाज करने के लिए धैर्य और विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है. चाहे वह निब की मरम्मत हो, कभी-कभी सोने की टिप हो, ग्रेफाइट बॉडी में भाग लेना हो या फिर रिफिलिंग सिस्टम को ठीक करना हो पेन अस्पताल के 'डॉक्टर' प्रत्येक मामले को सावधानीपूर्वक संभालते हैं. ”

कहां से आता है सामान?
पेन की मरम्मत करना हमेशा एक चुनौती होती है और कई बार स्पेयर पार्ट्स उपलब्ध नहीं होते हैं जिससे मरम्मत कार्य में बाधा आती है. फिर हमें कलमों को जीवित रखने के लिए पुर्जों के आधुनिक संस्करण का विकल्प चुनना होता है.अधिकांश मरम्मत का काम दुकान पर किया जाता है जबकि बॉडीवर्क और अन्य मरम्मत की आवश्यकता वाले पेन को अन्य कार्यशालाओं और विशेषज्ञों को भेज दिया जाता है. वाशर जैसे कुछ आवश्यक पुर्जे स्थानीय रूप से निर्मित होते हैं जबकि निब विदेशों से खरीदे जाते हैं.

कोरोना के समय वापस आई बहार
इम्तियाज ने वर्तमान स्थिति और फाउंटेन पेन के पुनरुत्थान पर विस्तार से कहा, “कोविड महामारी और उसके बाद के लॉकडाउन के दौरान, लोगों ने फाउंटेन पेन में गहरी दिलचस्पी दिखाई है. शायद लोगों के पास बहुत खाली समय था और कई लोगों ने तिजोरी और लॉकर खोल दिए थे और लेखन के उन बेहतरीन उपकरणों को फिर से खोज लिया था जो उन्हें पीढ़ियों से विरासत में मिले थे.

फाउंटेन पेन की लोकप्रियता 90 के दशक में कम होने लगी और यह 2010 तक जारी रही. हालांकि, बाद में इसका पुनरुत्थान हुआ है और अपनी युवावस्था में इसका इस्तेमाल करने वाले कई लोगों ने इस प्रिय उपकरणों में रुचि दिखानी शुरू कर दी है. साथ ही, सुलेखा स्याही की वापसी ने फाउंटेन पेन की संभावनाओं को भी बढ़ावा दिया है.