scorecardresearch

इस महीने होने वाले हैं कई Summer Festivals, आज ही करें ट्रिप प्लान, कहीं मिस न हो जाएं

अगर आप एक ब्रेक लेना चाहते हैं और कहीं घूमने जाना चाहते हैं तो आप इस जगहों के लिए कर सकते हैं ट्रिप प्लान. यहां पर मई के महीने में लगेंगे मेले या फेस्टिवल.

Representational Image (Photo: tourmyindia) Representational Image (Photo: tourmyindia)
हाइलाइट्स
  • मई के महीने में लगते हैं मेले या फेस्टिवल

  • कर सकते हैं माउंट आबू या ऊटी जाने का प्लान

अगर मई में आप कहीं ट्रिप पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो इस बार आप देश में लगने वाले अलग-अलग मेले या फेस्टिवल का आनंद ले सकते हैं. जी हां, मई के महीने में कई जगहों पर तरह-तरह के आयोजन होते हैं. जिससे आपका ट्रिप और भी मजेदार हो जाएगा. जैसे अगर आप किसी ठंडी जगह जाना चाहते हैं तो माउंट आबू का प्लान कर सकते हैं. 

माउंट आबू हिल स्टेशन है और हर साल बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर यहां खास आयोजन होता है. इसी तरह केरल और ऊटी में भी इस महीने में अलग-अलग समय पर अलग रौनक रहती है. ऐसे में आप इन जगहों पर कहीं भी जाने का प्लान कर सकते हैं. 

1. समर फेस्टिवल, माउंट आबू

माउंट आबू राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन है और इसकी प्राकृतिक सुंदरता, हरे भरे परिदृश्य और शांत झीलें लोगों को आकर्षित करते हैं. यहां हर साल मई में समर फेस्टिवल बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है. आमतौर पर बुद्ध पूर्णिमा के आसपास यह फेस्टिवल आयोजित किया जाता है.  

यह दो दिवसीय उत्सव दिलचस्प गतिविधियों, नृत्य, संगीत, प्रतियोगिताओं, शो और आतिशबाजी से भरा होता है. त्योहार की शुरुआत पारंपरिक लोक नृत्य के बाद गाथागीत गाते हुए की जाती है. इसके बाद नक्की झील पर नौका दौड़ का आयोजन किया जाता है. दूसरे दिन विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है. जिसमें स्केटिंग दौड़, रस्साकशी, नाव दौड़, घुड़दौड़, सीआरपीएफ शो, मटका दौड़ आदि शामिल हैं.

2. त्रिशूर पूरम मेला, केरल 

त्रिशूर पूरम मेले का आयोजन हर साल केरल के त्रिशूर में होता है. यह हिन्दुओं का एक प्रमुख त्योहार है. जिसकी शुरुआत आज से 200 साल पहले की गई थी. यह उत्सव थेक्किनाडु मैदान पर्वत पर स्थित वडक्कुन्नाथन मंदिर में आयोजित होता है. हर साल यह मेला मई के महीने में लगता है. 

इस त्योहार को भगवान शिव का पुनर्जन्म माना जाता है. बताया जा रहा है कि इस साल त्रिशूर पुरम मंगलवार, 10 मई - बुधवार, 11 मई को मनाया जाएगा. 

3. फ्लावर फेस्टिवल, ऊटी 

नीलगिरी जिले में महीने भर चलने वाले ग्रीष्मोत्सव का प्रमुख आकर्षण 124वां फ्लावर शो 20 मई से शुरू होगा. जहां पर्यटकों के लिए लाखों फूल रखे जाएंगे. इस पांच दिन के फ्लावर शो को गवर्नमेंट बॉटनिकल गार्डन में आयोजित किया जाएगा. जहां विभिन्न किस्मों के फूलों को देखने के लिए विदेशों तक से लाखों पर्यटक आते हैं.