scorecardresearch

Vastu Tips For Money: नोटों पर थूक लगाने से लेकर पेन से लिखने तक, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे जाने अनजाने में पैसों का अपमान

कई बार हम पैसों को चलते फिरते कहीं भी रख देते हैं. हमें ऐसा नहीं करना चाहिए. पैसे गिनते हुए हम अक्सर थूक का इस्तेमाल करते हैं. वास्तु के अनुसार इस तरह से लक्ष्मी का अपमान होता है और व्यक्ति अपना बचा हुआ जीवन गरीबी में बिता सकता है.

Vastu Tips for Money Vastu Tips for Money
हाइलाइट्स
  • पैसे का सम्मान करें और इसे सावधानी से रखें 

  • पर्स में बेकार कागजों के साथ पैसे रखने से बचें

हम अक्सर लोगों को उनकी आर्थिक स्थिति को लेकर चिंतित देखते हैं. हालांकि, सभी लोग अपनी फाइनेंशियल लाइफ सेफ चाहते हैं. इसमें वास्तु हमारी काफी मदद करता है. सभी जानते हैं कि मां लक्ष्मी की कृपा से अपार धन और सुख की प्राप्ति होती है. इसलिए, देवी लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए और इसे बनाए रखने के लिए कुछ चीज़ें हमें नहीं करनी चाहिए. हम जानें अनजाने में बड़ी गलतियां कर बैठते हैं.  वास्तु शास्त्र के अनुसार, लोग पैसे को लेकर कई गलतियां करते हैं जो उनके जीवन में सुख और समृद्धि को प्रभावित करती हैं. ऐसे में पैसे गिनते हुए हम सबसे ज्यादा गलतियां करते हैं. जी हां, वास्तु के हिसाब से पैसों को भी सावधानी से गिनना चाहिए, इसका सीधा रिश्ता आपकी आर्थिक स्थिति से होता है.

तो आज हम जानते हैं कि आखिर वास्तु शास्त्र के अनुसार पैसों को गिनते हुए हम कौन दी 5 बड़ी गलतियों करते हैं और हमें इनसे बचन चाहिए.... 

पैसों पर थूक न लगाएं 

पैसे गिनते हुए हम अक्सर थूक का इस्तेमाल करते हैं. वास्तु के अनुसार इस तरह से लक्ष्मी का अपमान होता है और व्यक्ति अपना शेष जीवन गरीबी में व्यतीत कर सकता है. इसके अलावा, नोटों पर बैक्टीरिया किसी के स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक हो सकते हैं. इसलिए ऐसा करने से बचना चाहिए. 

पैसों पर कभी भी कुछ न लिखें

नोटों पर कभी भी कुछ भी न मिटायें और न ही लिखें. यह न केवल धन का अपमान है, बल्कि यह भारत सरकार के नियमों के खिलाफ भी है. धन का अपमान करने से आपको इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है.

पैसे का सम्मान करें और इसे सावधानी से रखें 

कई बार हम पैसों को चलते फिरते कहीं भी रख देते हैं. हमें ऐसा नहीं करना चाहिए. खाने की चीजों को कभी भी नोटों पर न रखें. न ही इधर-उधर पड़े नोट-सिक्कों को छोड़ दें. हमेशा पैसे का सम्मान करें. 

पर्स में बेकार कागजों के साथ पैसे रखने से बचें

पर्स में पैसे के साथ पुराने बिल, बेकार कागज न रखें. वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा करने से आपकी आय पर असर पड़ेगा और आर्थिक संकट पैदा हो सकता है.

अपने पैसों को हमेशा सुरक्षित रखें 

रात को सोते समय अपना बैग सिर के आसपास न रखें. पैसों को हमेशा अलमारी, शेल्फ, लॉकर आदि में सुरक्षित रखें. साथ ही, पर्स में नोटों को मुड़ा हुआ न रखें, यह धन का अनादर करने का भी संकेत है जो आपके जीवन में समृद्धि को प्रभावित कर सकता है.