scorecardresearch

Vastu Tips For Rajnigandha Plant: घर की इस दिशा में लगाएं रजनीगंधा का पौधा, करियर में मिलेगी सिर्फ तरक्की

अगर अपने घर में सकारात्मक ऊर्जा के साथ-साथ सुख-समृद्धि भी लाना चाहते हैं तो अपने घर में लगाएं रजनीगंधा का पौधा. जानें इसका वास्तु में महत्व.

Rajanigandha (Photo: Facebook/Prodyut Roy) Rajanigandha (Photo: Facebook/Prodyut Roy)
हाइलाइट्स
  • वास्तु में बहुत अहम स्थान रखते हैं पेड़-पौधे

  • घर में लगाने से पहले जान लें सही दिशा

अक्सर लोग घर में खुशबू फैलाने वाले फूलों के पौधे लगाना पसंद करते हैं. ये पौधे न सिर्फ घर में महक बिखेरते हैं बल्कि घर की खूबसूरती भी बढ़ाते हैं. साथ ही, वास्तु शास्त्र में भी पेड़-पौधों का बहुत महत्व है. वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसे फूल वाले पौधों के बारे में बताया गया है, जिन्हें घर में लगाने से धन-धान्य की प्राप्ति होती है और करियर व मान-सम्मान में उन्नति होती है. 

रजनीगंधा इन पौधों में से एक है. वास्तु शास्त्र के अनुसार धन लाभ के लिए घर में रजनीगंधा का पौधा लगाते समय दिशा का विशेष ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि यह पौधा न केवल किस्मत चमकाता है, बल्कि घर में सकारात्मक ऊर्जा भी लाता है. 

किस दिशा में लगाएं रजनीगंधा का पौधा

रजनीगंधा का पौधा सुख-समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. इस पौधे को घर की पूर्व या उत्तर दिशा में रखने से घर में सुख-समृद्धि आती है. साथ ही इससे धन की प्राप्ति होती है. 

मिलती है जीवन में तरक्की

हर पौधा किसी न किसी रूप में वास्तु से जुड़ा होता है. कुछ पौधे अच्छे प्रभाव लाते हैं और कुछ नकारात्मक प्रभाव डालते हैं. रजनीगंधा के पौधे को पूर्व या उत्तर दिशा में रखने से घर के लोगों को काफी तरक्की मिलती है.

पति-पत्नी के रिश्ते को बनाता है मजबूत

अगर पति-पत्नी के बीच रोज झगड़ा होता है तो रजनीगंधा का पौधा घर में लगाना आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है. घर के आंगन में रजनीगंधा का पौधा लगाने से पति-पत्नी के रिश्ते मजबूत होते हैं और उनके बीच प्यार बढ़ता है. 

वास्तु दोष करता है दूर

रजनीगंधा का पौधा कई प्रकार के वास्तु दोषों को दूर करता है. इसे घर में लगाने से सकारात्मकता आती है. 

(नोट: इस लेख में दी गई जानकारी प्रचलित मान्यताओं पर आधारित है. गुड न्यूज टुडे इसकी पुष्टि नहीं करता है. इन्हें अपनाने से पहले एक्सपर्ट से संपर्क करे लें.)