scorecardresearch

Significance Of Red Ink: साउथ कोरिया, पुर्तगाल और जापान में क्यों मना है लाल इंक से लिखना, जानें कारण

दक्षिण कोरिया में लाल स्याही को लेकर अंधविश्वास का पता ऐतिहासिक घटनाओं और सांस्कृतिक प्रतीकों से भी लगाया जा सकता है. लाल रंग का दक्षिण कोरिया में बड़ा गहरा मतलब है, ये अक्सर मृत्यु और अशुभ घटनाओं से जुड़ा होता है.

Red ink Red ink
हाइलाइट्स
  • कई देशों में मना है रेड इंक से लिखना 

  • दक्षिण कोरिया में लाल स्याही का इस्तेमाल

दुनियाभर में कई ऐसे अंधविश्वास चले आ रहे हैं जिनकी वजह कोई नहीं जानता है. ये अंधविश्वास अक्सर अतार्किक मान्यताओं पर आधारित होते हैं. जहां कुछ अंधविश्वास हमारे भले के लिए होते हैं तो वहीं कुछ से नुकसान भी हो सकता है. भारत में काली बिल्ली के रास्ता काटने से अमेरिका में सीढ़ी के नीचे से चलने से बचने तक, अंधविश्वास हर जगह सदियों से चलते आ रहे हैं. हालांकि, कई ऐसे अंधविश्वास हैं जिनके पीछे की असली वजह बहुत कम लोग जानते हैं. जैसे कि कुछ देशों में लाल स्याही यानि रेड इंक से लिखने पर प्रतिबंध है.

कई देशों में मना है रेड इंक से लिखना 

दक्षिण कोरिया, पुर्तगाल और जापान जैसे देशों में लाल स्याही से लिखने का काम सख्त मना है. विशेष रूप से दक्षिण कोरिया में यह गहरी मान्यता है कि लाल स्याही से लिखने पर मृत्यु हो सकती है. इसके पीछे के कारण के बारे में बात करें, तो कहा जाता है कि लाल रंग बुरी शक्तियों से जुड़ा है, जिसके कारण विशेषकर बच्चे लाल रंग के पेन से परहेज करते हैं. अंधविश्वास है कि किसी का नाम लाल स्याही से लिखना उनके निधन का संकेत हो सकता है. 

सम्बंधित ख़बरें

क्या है इसके पीछे का कारण 

हालांकि, लाल स्याही से लिखने का कोई लिंक किसी की मौत से नहीं है. बल्कि ये टैबू पारंपरिक कोरियाई समाज में लाल रंग को लेकर सांस्कृतिक प्रथाओं से निकला है. ऐतिहासिक रूप से, लाल स्याही को मृतकों के नाम लिखने के लिए आरक्षित किया गया था.  इससे जीवित लोगों के नाम नहीं लिखे जाते थे. इसलिए, किसी का नाम लिखने के लिए लाल स्याही का उपयोग करना अपशगुन माना जाता है. इसी तरह, पुर्तगाल में, लाल स्याही से लिखना असभ्य माना जाता है. 

दक्षिण कोरिया में लाल स्याही का इस्तेमाल

दक्षिण कोरिया में लाल स्याही को लेकर अंधविश्वास का पता ऐतिहासिक घटनाओं और सांस्कृतिक प्रतीकों से भी लगाया जा सकता है. लाल रंग का दक्षिण कोरिया में बड़ा गहरा मतलब है, ये अक्सर मृत्यु और अशुभ घटनाओं से जुड़ा होता है. एक थ्योरी लाल इंक को जोसियन राजवंश से जोड़ती है. ग्रैंड प्रिंस सुयांग ने अपने दुश्मनों की हिट लिस्ट तैयार करने के लिए लाल इंक का इस्तेमाल किया था. इसीलिए वर्तमान में लाल स्याही को खतरे से जोड़ा जाता है. इसके अलावा,  कोरियाई युद्ध के दौरान, मृत नागरिकों और सैनिकों के नाम हटाने के लिए लाल स्याही का इस्तेमाल किया गया था, जिससे मृत्यु और त्रासदी के साथ इसका संबंध और भी मजबूत हो जाता है.