scorecardresearch

उफ्फ ये मोहब्बत! मरे हुए पति को याद करने के लिए महिला रोज जाती है अंडरग्राउंड रेलवे स्टेशन, आवाज सुनकर आ जाती हैं वापिस

लंदन के सभी अंडरग्राउंड स्टेशनों का वॉयसओवर डिजीटल है बस एक को छोड़कर. इस एक स्टेशन पर मार्गरेट मैक्कलम के पति की आवाज सुनाई देती है.

Margaret McCollum (Photo: Facebook) Margaret McCollum (Photo: Facebook)
हाइलाइट्स
  • पति को याद करने का सबसे अच्छा तरीका

  • मार्गरेट को दी रिकॉर्डिंग की कॉपी 

कभी-कभी हमें अपने आसपास ऐसी लव स्टोरीज दिखती हैं जो किताबी या फिल्मी लगती हैं. एक ऐसी ही लव स्टोरी मार्गरेट मैक्कलम की है. ये महिला केवल अपने पति की आवाज सुनने के लिए हर दिन एम्बार्कमेंट लंदन अंडरग्राउंड स्टेशन जाती हैं. इनके पति की मृत्यु 2007 में ही हो गई थी.

पति को याद करने का सबसे अच्छा तरीका

दरअसल, मार्गरेट मैककॉलम के पति ओसवाल्ड लॉरेंस, लंदन की फेमस अंडरग्राउंड आवाज थे. जिन्होंने स्टेशन पर सुनाई देने वाली ‘माइंड द गैप, प्लीज’ आवाज रिकॉर्ड की थी. ये आवाज उन्होंने 1950 में रिकॉर्ड की थी.  मार्गरेट के पति लॉरेंस की मृत्यु 86 साल की उम्र में 2007 में हो गई थी. जिससे मार्गरेट बहुत दुखी हुई. हालांकि, उन्होंने स्टेशन पर चलने वाली इस आवाज को ही अपने पति को याद करने का सबसे अच्छा तरीका बना लिया. तब से ही मार्गरेट इस आवाज को सुनने के लिए हर दिन स्टेशन जाती हैं.  

बीच में हो गई थी आवाज बंद 

हालांकि, बीच में एक ऐसा समय भी आया जब मार्गरेट के पति की आवाज स्टेशन पर आनी बंद हो गई थी. जब उन्होंने इस बारे में पूछताछ की तो उन्हें बताया गया कि स्टेशन पर एक नया डिजिटल सिस्टम चालू कर दिया गया है जिसमें उनके पति की आवाज नहीं है. लेकिन जब मार्गरेट की दिल को छू लेने वाली कहानी अधिकारियों ने सुनी तो उन्होंने उनके पति की रिकॉर्डिंग को फिर से चलाने का फैसला किया. 

मार्गरेट को दी रिकॉर्डिंग की कॉपी 

इतना ही नहीं बल्कि स्टेशन के अधिकारी मार्गरेट से इतना प्रभावित हुए कि उन्होंने उन्हें भी उनके पति की रिकॉर्डिंग दी. उन्होंने न केवल उस रिकॉर्डिंग की कॉपी बनाई बल्कि एम्बार्कमेंट स्टेशन पर भी इसे दोबारा से शुरू किया. 

गौरतलब है कि आज लंदन के सभी अंडरग्राउंड स्टेशनों का वॉयसओवर डिजीटल है, सिवाय उस स्टेशन के जहां आमतौर पर मार्गरेट अपने दिवंगत पति की आवाज सुनने के लिए बैठती हैं. एम्बार्कमेंट में आज भी ओसवाल्ड लारेंस की आवाज में ही 'माइंड द गैप, प्लीज' सुनाई देता है.