scorecardresearch

इंस्टाग्राम पर महिला ने तीन अनजान लड़कों को बनाया 'भाई', सोचा था शादी में महंगा गिफ्ट देंगे ठगकर चले गए

इस तरह इंस्टाग्राम पर भाई बनाने वाली महिला के साथ करीब 2 लाख की ठगी हो गई. बाद में महिला ने अपने साथ हुई धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज कराई. मामले की जांच चल रही है.

महिला के साथ ठगी/प्रतीकात्मक तस्वीर महिला के साथ ठगी/प्रतीकात्मक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • 'भाई' बनकर महिला के साथ की ठगी.

  • मामले की जांच चल रही है.

आजकल साइबर फ्रॉड (Cyber Fraud) धोखाधड़ी के लिए कई तरीके अपना रहे हैं. लखनऊ की एक महिला के साथ तीन लड़कों ने 'भाई' बनकर फ्रॉड कर दिया. जिसके बाद से महिला का इंसानियत पर से भरोसा उठ गया है. क्या है पूरा मामला आइए जानते हैं.

इंस्टाग्राम पर तीन लड़कों को बनाया भाई
इंदिरानगर की पीड़िता सलमा (बदला हुआ नाम) ने पुलिस को बताया कि 22 अप्रैल को इंस्टाग्राम (Instagram) पर उसकी मुलाकात रवि कुमार, राणा प्रताप सिंह और मनोज नाम के तीन लोगों से हुई. तीनों ने बातचीत के जरिए पहले तो भरोसा जीता...और अपनी मीठी-मीठी बातों से महिला को ऐसे फंसाया कि वो बेचारी उन तीनों को अपना भाई मान बैठी. महिला ने बातचीत में तीनों को ये भी बताया था कि उसकी शादी होने वाली है.. फिर क्या था ठगों ने एक्सपेंसिव गिफ्ट देने के बहाने महिला का शिपिंग एड्रेस, आधार कार्ड, फोटो और भी कई डॉक्यूमेंट मांगे. महिला को लगा वे सच में उसे कोई महंगा गिफ्ट देने वाले हैं.

ऐसे दिया ठगी को अंजाम
बाद में मनोज ने महिला से संपर्क करके बताया कि शिपमेंट को एयरपोर्ट पर जब्त कर लिया गया है. तीनों ने दावा किया कि पैकेज रिलीज करवाने के लिए उन्हें एक रकम देनी होगी. शुरू में तो महिला ने पैसे देने से इनकार कर दिया, लेकिन तीनों ने महिला को धमकी दी कि अगर उसने उन लोगों की बात नहीं मानी, तो वे सीबीआई, क्राइम ब्रांच और इनकम टैक्स ऑफिसर को इस बारे में जानकारी दे देंगे. गिरफ्तार होने के डर से महिला ने 1.94 लाख रुपये ऑनलाइन ट्रांसफर कर दिए.

सम्बंधित ख़बरें

बहन बनाकर फरार हुए ठग
बाद में वो तीनों लापता हो गए और इस तरह इंस्टाग्राम पर भाई बनाने वाली महिला के साथ करीब 2 लाख की ठगी हो गई. बाद में महिला ने अपने साथ हुई धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज कराई. मामले की जांच चल रही है.