scorecardresearch

Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि के मौके पर मनसा देवी मंदिर में खास तैयारी...भक्तों को मेडिकल फैसिलिटी से लेकर मिलेंगी ये सारी सुविधाएं

इस साल चैत्र नवरात्र 09 अप्रैल 2024 से शुरू होकर 17 अप्रैल तक रहेंगे. 17 अप्रैल को रामनवमी है. इस दौरान सभी शक्तिपीठों में भक्तों की अच्छी खास भीड़ देखी जाती है. इसी को देखते हुए पंचकूला स्थित मनसा देवी मंदिर में भी खास तैयारियां की जा रही हैं.

Mansa Devi, Panchkula Mansa Devi, Panchkula

प्रसिद्ध शक्तिपीठों में से एक माता मनसा देवी मंदिर जोकि पंचकूला में मौजूद है आने वाले चैत्र नवरात्रों के लिए पूरी तरह से तैयार है. चैत्र नवरात्र में मंदिर प्रांगण में लाखों भक्तों की भीड़ उमड़ती है. उसको लेकर मनसा देवी श्राइन बोर्ड द्वारा भक्तों की सुविधाओं के लिए कई तरह के प्रबंध भी किए जा रहे हैं. 

क्या-क्या होंगी सुविधाएं?
इस बार चैत्र नवरात्रों का शुभ मुहूर्त 9 अप्रैल से 17 अप्रैल तक है. सभी शक्तिपीठों में इस दौरान माता के अलग-अलग स्वरूपों को देखने के लिए भारी संख्याओं में भक्तों का तांता लगता है. पंचकूला में स्थित माता मनसा देवी मंदिर में भी इस बार भक्तों के लिए खास तैयारियां की जा रही हैं. भक्तों को कोई असुविधा न हो, इसके लिए पार्किंग से लेकर मंदिर परिसर तक आने- जाने के लिए निशुल्क ऑटो सेवाओं की शुरुआत की जा रही है.

मेडिकल सेवा भी उपलब्ध
भक्तों की देखरेख और कोई मेडिकल इमरजेंसी से निपटने के लिए डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ की टीम 9 दिनों तक 24 घंटे अपनी सेवाएं देगी. माता मनसा देवी श्राइन बोर्ड की सचिव शारदा प्रजापति ने खास बातचीत में बताया कि हर साल नवरात्रों के दौरान भारी संख्या में श्रद्धालु अपनी मनोकामनाएं पूरी करने और श्रद्धा भाव से माता के दर पर पहुंचते हैं.भक्तों को किसी तरह की परेशानी ना हो उसके लिए मनसा देवी श्राइन बोर्ड द्वारा कई तरह के इंतेज़ामत किए गए हैं.

सम्बंधित ख़बरें

भक्तों के लिए आधा दर्जन से ज्यादा अस्थाई लंगर और तीन स्थाई लंगर इन नौ दिनों में लगे रहेंगे. उसके अलावा सुरक्षा के चाक चौबंद प्रबंध किए गए हैं. मंदिर प्रांगण को बिल्कुल नए फूलों से सजाया जाएगा और इसके लिए फूलों को कोलकाता से मंगवाया जा रहा है. मंदिर के भवन को अंदर और बाहर सुंदर लाइटों से सजाया और जगमगाया जाएगा.