scorecardresearch

इस दिन लगने जा रहा है साल का पहला चंद्र ग्रहण, आपको रखनी होंगी ये सावधानियां 

साल 2022 का पहला चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. ज्योतिष शास्त्र में चंद्र ग्रहण को बड़ा महत्व दिया गया है. ऐसे में हम आपको साल के इस पहले चंद्र ग्रहण के बारे में बताने जा रहे हैं कि यह कब लगेगा और कितने से कितने बजे तक लगेगा.

Chandra Grahan 2022 Chandra Grahan 2022
हाइलाइट्स
  • साल का पहला चंद्र ग्रहण 16 मई को

  • भारत में नहीं दिखेगा

30 अप्रैल को साल का पहला सूर्य ग्रहण लगा था. जल्द ही साल का पहला चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. बता दें कि हिंदू धर्म में चंद्र ग्रहण को काफी महत्व दिया गया है. ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी हो जाता है कि आप चंद्र ग्रहण के बारे में सबकुछ जानें. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि साल का पहला चंद्र ग्रहण कब से कबतक लगेगा. साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि इस दौरान आपको क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए और साल का दूसरा चंद्र ग्रहण कब लगेगा. तो चलिए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है.

बरते ये सावधानियां

चन्द्र ग्रहण के दौरान कोई भी शुभ कार्य करने से बचना चाहिए. इसके साथ खाने पीने से भी परहेज करना चाहिए. अगर सूतक काल लगा है तो यह ध्यान रखना चाहिए कि घर में या आसपास अगर मंदिर है तो उसका कपाट बंद कर दें और जल में गंगाजल डालकर स्नान करें. लेकिन इसबार भारत में चंद्र ग्रहण दिखाई नहीं देगा. ऐसे में सूतक काल भी नहीं लगेगा. 

इस दिन लगेगा साल का पहला चंद्र ग्रहण 

सबसे पहले यह जानते हैं कि चंद्रग्रहण क्यों लगता है. बता दें कि चंद्रमा और सूर्य के बीच में पृथ्वी आ जाने से पृथ्वी की छाया चंद्रमा पर पड़ती है. इसी खगोलीय घटना को चंद्रग्रहण कहा जाता है. इस साल का पहला चंद्रग्रहण 16 मई को सुबह 8:59 से दोपहर 10:23 तक चंद्रग्रहण लगने जा रहा है. अगर बात करें साल के दूसरे चंद्रग्रहण की तो वह 8 नवंबर को लगेगा. इस बार का चंद्र ग्रहण दक्षिणी-पश्चिमी एशिया, दक्षिणी-पश्चिमी यूरोप, अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका के अधिकांश हिस्सों, दक्षिण अमेरिका, प्रशांत महासागर, हिंद महासागर, अटलांटिक और अंटार्कटिका में दिखेगा.