scorecardresearch

Varanasi-Deoghar: काशी विश्वनाथ और बाबा बैद्यनाथ धाम जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी, इस रूट के बनने से जल्दी कर सकेंगे दर्शन 

varanasi-ranchi expressway: रांची से वाराणसी तक 260 किलोमीटर के 4 लेन वाले इंटर कॉरिडोर के निर्माण जल्द शुरू होने वाला है. इसके बन जाने 5 घंटे में रांची से वाराणसी लोग पहुंच जाएंगे. वहां से कुछ घंटों में देवघर पहुंच जाएंगे. उधर रांची से देवघर के लिए भी हवाई यात्रा शुरू हो चुकी है.

बाबा बैद्यनाथ धाम (फाइल फोटो) बाबा बैद्यनाथ धाम (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • अभी वाराणसी से देवघर सड़क मार्ग से पहुंचने में लग जाता है पूरा दिन 

  • देवघर-रांची विमान सेवा के लिए किराया 2523 रुपए निर्धारित

वाराणसी से रांची जाने की दूरी जल्द कम हो जाएगी. रांची से श्रद्धालु कुछ घंटों में देवघर स्थित बाबा बैधनाथ धाम पहुंचकर दर्शन कर सकेंगे. जानिए ऐसा कैसे संभव होगा. केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नीतिन गडकरी ने कहा कि जल्द ही रांची से वाराणसी तक 260 किलोमीटर के 4 लेन वाले इंटर कॉरिडोर का निर्माण शुरू होगा. इस कॉरिडोर की मदद से श्रद्धालु काशी में बाबा विश्वनाथ का दर्शन कर सासाराम, औरंगाबाद और हजारीबाग के रास्ते देवघर पहुंच कर बाबा बैद्यनाथ धाम का भी दर्शन उसी दिन कर सकते हैं. अभी वाराणसी से देवघर पहुंचने में पूरा दिन लग जाता है. 

वाराणसी से पांच घंटे में रांची
वाराणसी से रांची की दूरी एनएच- 19 पर लगभग 438 किलोमीटर है. रांची से देवघर की दूरी 253 किमी है. यानी वाराणसी से अगर आप 5 घंटे में रांची आ जाएंगे तो भी आप देवघर जल्दी पहुंच जाएंगे. दूसरा विकल्प वाराणसी-रांची एक्सप्रेसवे के रास्ते हजारीबाग से ही देवघर के लिए निकल कर बाबा बैद्यनाथ धाम पहुंच सकते हैं.

रांची से देवघर के लिए हवाई यात्रा शुरू
रांची से देवघर के लिए सोमवार से हवाई यात्रा की सुविधा उपलब्ध हो गई है. रांची के लिए इंडिगो की फ्लाइट संख्या 6ई-7964 रांची एयरपोर्ट से दोपहर बाद उड़ान भरी. यह फ्लाइट शाम 4:45 पर देवघर से चलेगी और 55 मिनट में रांची पहुंचेगी. देवघर रांची विमान सेवा के लिए किराया 2523 निर्धारित है. सप्ताह में 3 दिन शनिवार, सोमवार और बुधवार को देवघर-रांची हवाई सेवा जारी रहेगी. इससे पहले रविवार को पटना से देवघर के लिए भी फ्लाइट सेवा की शुरुआत हो चुकी है. 

देवघर से बेंगलुरु के लिए हवाई सेवा अप्रैल से
देवघर एयरपोर्ट से बेंगलुरु के लिए भी हवाई सेवा अप्रैल से शुरू हो जाएगी. गोड्डा सांसद डॉ. निशिकांत दुबे ने बताया है कि बेंगलुरु के लिए देवघर एयरपोर्ट से स्लॉट फाइनल हो चुका है. डीजीसीए से भी सहमति दे दी गई है. जल्द ही आधिकारिक घोषणा के साथ उड़ान की तारीख का ऐलान कर दिया जाएगा. 

देवघर से कोलकाता के लिए अब दो फ्लाइट
देवघर से कोलकाता के लिए भी अब एक दिन में दो फ्लाइट शुरू हो गई है. पटना जाने वाली इंडिगो की फ्लाइट सुबह में कोलकाता एयरपोर्ट से देवघर आएगी. इसके बाद यह फ्लाइट पटना जाकर वापस देवघर लौटेगी. शाम में फिर से यही फ्लाइट देवघर से कोलकाता वापस चली जाएगी. यानी अब जिस दिन देवघर से पटना की फ्लाइट रहेगी. उस दिन देवघर से कोलकाता की दो फ्लाइट रहेगी.अब देश के किसी भी एयरपोर्ट से श्रद्धालु वाया कोलकाता सुबह में देवघर आ सकते हैं. एक दिन में ही बाबा धाम में पूजा-अर्चना कर वापस भी लौट सकते हैं.