scorecardresearch

Navratri 2022 Day 2: नवरात्रि के दूसरे दिन करें मां ब्रह्मचारिणी की पूजा, जानें इनका महत्व

Navratri 2022 Day 2: आज नवरात्रि का दूसरा दिन है और आज भक्त मां ब्रह्मचारिणी की पूजा करेंगे. आपको बता दें कि मां ब्रह्मचारिणी, मां पार्वती का ही सती रूप हैं.

Maa Brahmacharini (Photo: https://maavaishno.org/) Maa Brahmacharini (Photo: https://maavaishno.org/)
हाइलाइट्स
  • सफेद वस्त्र पहनती हैं मां ब्रह्मचारिणी

  • मां को लगाएं चीनी का भोग

नवरात्रि में मां दुर्गा (नवदुर्गा) के नौ अवतार - मां शैलपुत्री, मां ब्रह्मचारिणी, मां चंद्रघंटा, मां कुष्मांडा, मां स्कंदमाता, मां कात्यायनी, मां कालरात्रि, मां महागौरी और मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है. पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा करने के बाद मां दुर्गा के भक्त नवरात्रि के दूसरे दिन (27 सितंबर) मां ब्रह्मचारिणी की पूजा कर रहे हैं. 

कौन हैं मां ब्रह्मचारिणी?
देवी पार्वती के अविवाहित रूप को मां ब्रह्मचारिणी के रूप में पूजा जाता है. वह नंगे पैर चलती हैं, सफेद वस्त्र पहनती है, और उसके दाहिने हाथ में एक जप माला (एक रुद्राक्ष माला) होती है और उसके बाएं हाथ में कमंडल (एक पानी का बर्तन) होता है. 

रुद्राक्ष उनके वन जीवन के दौरान भगवान शिव को अपने पति के रूप में प्राप्त करने के लिए उनकी तपस्या का प्रतीक है, और कमंडल इस बात का प्रतीक है कि उनकी तपस्या के अंतिम वर्षों के दौरान उनके पास केवल पानी था और कुछ नहीं.

किंवदंतियों के अनुसार, देवी पार्वती ने दक्ष प्रजापति के घर देवी ब्रह्मचारिणी के रूप में जन्म लिया। इस रूप में, देवी पार्वती, सती थीं, और उन्होंने भगवान शिव का दिल जीतने के लिए तपस्या करने का फैसला किया. उसकी तपस्या हजारों वर्षों तक चली, और भीषण गर्मी, कठोर सर्दी और तूफानी बारिश जैसी गंभीर मौसम की स्थिति उसके दृढ़ संकल्प को हिला नहीं सकी. 

उनकी तपस्या के कारण भगवान ब्रह्मा ने उसे आशीर्वाद दिया और वह भगवान शिव की पत्नी बन गई. हालांकि, जब उनके पिता ने भगवान शिव का अनादर किया, तो मां ब्रह्मचारिणी ने खुद को बलिदान कर दिया था. 

नवरात्रि 2022 के दूसरे दिन का महत्व:
ऐसा माना जाता है कि मां ब्रह्मचारिणी, भगवान मंगल को नियंत्रित करती हैं. इसके अतिरिक्त, उनके शरीर से जुड़ा कमल ज्ञान का प्रतीक है, और सफेद साड़ी पवित्रता का प्रतिनिधित्व करती है. उनकी पूजा करने से तप, त्याग, वैराग्य और संयम जैसे गुणों में बढ़ोतरी होती है. 

नवरात्रि 2022 के दूसरे दिन की पूजा विधि
भक्त भगवान शिव के साथ मां ब्रह्मचारिणी की पूजा करते हैं और उपवास रखते हैं. कलश में चमेली के फूल, चावल और चंदन देवी को अर्पित किए जाते हैं. दूध, दही और शहद से भी उनका अभिषेक किया जाता है. फिर उनकी आरती और मंत्र जाप किया जाता है, और प्रसाद चढ़ाया जाता है. नवरात्रि के दौरान देवी को चीनी का एक विशेष भोग भी चढ़ाया जाता है. 

मां ब्रह्मचारिणी मंत्र:
1) ओम देवी ब्रह्मचारिण्यै नमः

2) दधना करपद्माभ्यामक्षमाला कमंडलु 
देवी प्रसीदतु मई ब्रह्मचारिण्यनुत्तमा

3) तपश्चारिणी तुम्ही तापत्रय निवारण 
ब्रह्मरूप धारा ब्रह्मचारिणी प्रणाम्यह्म 
शंकरप्रिया त्वम्ही भुक्ति-मुक्ति दयानी 
शांतिदा ज्ञानदा ब्रह्मचारिणी प्रणाम्यह्म