scorecardresearch

नासा की आश्चर्यजनक खोज! अपनी जगह से कई किलोमीटर खिसके चंद्रमा के साउथ और नॉर्थ पोल

नासा के नए ब्लॉग से खुलासा हुआ है कि नासा के पोल्स अपने जगसे से 10 डिग्री खिसक गए है. इसके साथ ही नासा के इस ब्लॉग से यह भी पता चला है कि चंद्रमा पर 4.2 अरब साल पहले क्या था.

Moon Moon
हाइलाइट्स
  • शोध में पता चला चंद्रमा करीब 4.2 अरब साल पहले क्या था

  • चंद्रमा पर हटाए जा रहे छोटे से लेकर बड़े क्रेटर्स

क्या आप जानते हैं कि चंद्रमा पर भी पृथ्वी की तरह ही नोर्थ और साउथ पोल होते है. नासा के वैज्ञानिकों ने हाल ही में पता लगाया है कि चंद्रमा पर अरबों साल पहले लूनार पोल थे, बल्कि वह समय-समय पर मूव भी करते थे. इसका खुलासा नासा ने अपने एक ब्लाग में किया है कि लूनार पोल समय के साथ खत्म भी हो गए. एक रिपोर्ट के मुताबिक चंद्रमा के सतह पर बने गड्ढ़े लाखों वर्षों पहले एस्टेरोइड गिरने से बने थे. 

चंद्रमा पर पता चला 4.2 अरब साल पहले क्या था
मैरीलैंड के ग्रीनबेल्ट में नासा के गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर के वैज्ञानिकों की एक टीम ने अरबों साल पहले चंद्रमा की स्थिति का पता लगाने के लिए एक रिसर्च कर रही है. नासा के ब्लॉग के अनुसार वैज्ञानिकों ने चंद्रमा की सतह से हजारों क्रेटरों को हटाने के लिए कंप्यूटर सिमुलेशन का इस्तेमाल किया. जिनके हटाने के बाद पता चला कि चंद्रमा करीब 4.2 अरब साल पहले क्या था. इसके साथ ही उन्हें चंद्रमा के उत्तरी और दक्षिणी ध्रुव पोल के बारे में पता चला. 

चंद्रमा के ध्रुव अक्षांश में 10 डिग्री खिसके 
नासा के ब्लॉग के अनुसार चंद्रमा पर एस्टेरोइड के लगातार गिरने से चंद्रमा अपने समय से थोड़ा आगे चला गया. इसके साथ ही चंद्रमा के ध्रुव अक्षांश में 10 डिग्री की दूरी से खिसक हो गए. जो करीब 300 किलोमीटर है. वैज्ञानिकों के अनुसार इसे ध्रुवों का "भटकना" कहते हैं. नासा के ब्लॉग में वैज्ञानिक विष्णु विश्वनाथन ने कहा है कि चंद्रमा के क्रेटरिंग इतिहास के आधार पर, ध्रुवीय भटकना ध्रुवों के पास पानी के लिए छाया में रहने और अरबों वर्षों में स्थिर परिस्थितियों का आनंद लेने के लिए पर्याप्त मध्यम प्रतीत होता है. 

चंद्रमा पर पहले भी हो चुके हैं कई शोध
चंद्रमा पर पहले भी इस तरह का शोध किया जा चुका है. उस समह पहले बड़े क्रेटर को हटाया गया था और छोटे क्रेटर को वैसे ही छोड़ दिया गया था. लेकिन इस बार हुए शोध में बड़े से लेकर छोटे क्रेटर्स को भी हटाया गया है. जिनके हटाने के बाद मून पोल्स के बारे में पता चला है. नासा के ब्लॉग में गोडार्ड ग्रह वैज्ञानिक, सैंडर गोसेंस ने कहा है कि यहां पर कुछ चीजें हैं जिन पर हमने अभी तक ध्यान नहीं दिया है, लेकिन एक चीज के बारे में हम बताना चाहते हैं कि छोटे क्रेटर जिनके बारे में ध्यान नहीं दिया जा रहा था, जो वास्तव में मायने रखते हैं. जिनके हटाने पर हमें काफी कुछ पता चला है.