scorecardresearch

हो जाएं सावधान! गैस पर खाना पकाने से हो सकते हैं सेहत को ये नुकसान

प्राकृतिक गैस और प्रोपेन स्टोव कार्बन मोनोऑक्साइड, फॉर्मलाडेहाइड और अन्य हानिकारक प्रदूषकों को हवा में छोड़ सकते हैं, जो लोगों और पालतू जानवरों के लिए विषाक्त हो सकते हैं. खाना पकाने के लिए लकड़ी के चूल्हे या चिमनी का उपयोग करने से लकड़ी के धुएँ से उच्च स्तर के इनडोर वायु प्रदूषण हो सकते हैं.

गैस पर खाना पकाने से हो सकते हैं सेहत को ये नुकसान गैस पर खाना पकाने से हो सकते हैं सेहत को ये नुकसान
हाइलाइट्स
  • गैस से खाना बनाना हो सकता है खतरनाक

  • बच्चों के लिए बड़ा जोखिम है

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर अक्सर बढ़ा हुआ रहता है. ऐसे में कई बार जानकार बाहर जाने से बचने की सलाह देते हैं. लेकिन क्या हो जब घर में ही प्रदूषण आपके लिए खतरा बन जाए. क्या आप जानते हैं कि गैस से खाना पकाने से आपके घर के अंदर की हवा पांच गुना अधिक प्रदूषित हो सकती है? यह द गार्जियन में रिपोर्ट किए गए शोध का परिणाम है, जिसमें गैस स्टोव के उपयोग से होने वाले स्वास्थ्य खतरों की जांच की गई थी.

गैस से खाना बनाना हो सकता है खतरनाक
अध्ययन में प्रदूषण के ऐसे स्तर पाए गए जो बाहर अवैध होंगे, फिर भी हम इसे महसूस किए बिना घर के अंदर रखते हैं. अध्ययन रॉकी माउंटेन इंस्टीट्यूट के एक शोध समूह द्वारा किया गया था, जो संयुक्त राज्य अमेरिका में पर्यावरण रक्षा के लिए लड़ने वाले कई समूहों द्वारा समर्थित था. द गार्जियन में रिपोर्ट किए गए वैज्ञानिक अध्ययन के प्रमुख लेखक ब्रैडी सील्स द्वारा ये शब्द बोले गए हैं: "किसी तरह हम एक दहन उपकरण रखने के आदी हो गए हैं, जो अक्सर घर के अंदर नहीं होता है".

बच्चों के लिए बड़ा जोखिम है
गैस के साथ खाना पकाने से घर में नाइट्रोजन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड का उत्सर्जन होता है, जो कि विशेष रूप से परिवार में सबसे कम उम्र के लिए एक जोखिम भरी स्थिति. साथ ही द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, रिपोर्ट ने स्थापित किया कि जिन घरों में गैस स्टोव का उपयोग किया जाता है उनमें रहने वाले बच्चों में अस्थमा से पीड़ित होने की संभावना 42% अधिक होती है.

सांस संबंधी कई दिक्कतों को बढ़ावा देती है रसोई गैस
हालाँकि, ऑस्ट्रेलिया में किए गए एक अध्ययन ने निर्धारित किया कि देश में 12.3% बचपन के अस्थमा को रसोई में गैस के उपयोग के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है. नाइट्रोजन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज जैसी बीमारी के बिगड़ने के साथ-साथ हृदय की समस्याओं, मधुमेह या यहां तक कि कैंसर से भी जुड़ा हो सकता है. 

इलेक्ट्रिक स्टोव है ऑप्शन
इन अध्ययनों के अनुसार, इस समस्या को हल करने का सबसे अच्छा समाधान इलेक्ट्रिक स्टोव के उपयोग पर स्विच करना होगा. ताकि गैस से खाना पकाने से परिवार के सभी सदस्यों, विशेष रूप से छोटों के स्वास्थ्य को खतरा न हो, कुछ व्यवहारों को अपनाना आवश्यक है: स्टोव का उपयोग करते समय खिड़कियां खोलकर या एक्सट्रैक्टर हुड का उपयोग करके अच्छी तरह से हवादार करें. ऐसे एक एयर प्यूरीफायर का उपयोग करना या कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर स्थापित करना भी फायदेमंद हो सकता है.

क्या घर के अंदर का प्रदूषण सिर्फ गैस चूल्हों से होता है?
हालाँकि, न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित एक लेख में, इस सवाल का भी पता लगाया गया था, और इसमें कहा गया था कि, वास्तव में, स्टोव के उपयोग के कारण इनडोर प्रदूषण की समस्या को भी इलेक्ट्रिक स्टोव के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि खाना पकाने के दौरान स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़े अल्ट्रा-फाइन कण और वाष्पशील कार्बनिक यौगिक निकलते हैं, चाहे आप गैस या बिजली के स्टोव का उपयोग करें.

तो हमें क्या करना चाहिए? 
हम निश्चित रूप से खाना बनाना बंद नहीं कर सकते! ऐसा लगता है कि इलेक्ट्रिक और गैस स्टोव दोनों के उपयोग से जुड़े सभी जोखिमों से बचने के लिए अच्छा वेंटिलेशन महत्वपूर्ण है. रसोई में अच्छे वेंटिलेशन के साथ, श्वसन संबंधी बीमारियों का खतरा लगभग पूरी तरह से समाप्त हो जाता है.

पर्यावरण के लिए बिजली पर स्विच करें
इसके अलावा, हाल ही में जीवाश्म ईंधन को छोड़ने और रसोई घर के अंदर और बाहर बिजली से चलने वाले उपकरणों पर स्विच करने के बारे में बहुत सी बातें हुई हैं, क्योंकि वे पर्यावरण के लिए बेहतर हैं. लेकिन, वास्तव में, यह केवल तभी करना बेहतर होगा जब खाना पकाने की प्रणाली क्षतिग्रस्त हो और इसलिए इसे बदलने की जरूरत हो.