scorecardresearch

अब माइग्रेन की दवा से होगा मोटापे का इलाज, एक अध्ययन में चूहों पर किया गया सफल परीक्षण

शोधकर्ताओं ने मोटे चूहों में सिक्स प्रेसक्रिप्शन वाले ट्रिप्टान का परीक्षण किया, जिन्हें सात सप्ताह तक उच्च वसा वाला आहार दिया गया था. 24 दिनों के बाद शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन चूहों को फ्रोवाट्रिप्टन की दैनिक खुराक दी गई थी उनके शरीर का वजन औसतन 3.6% घटा, जबकि जिन चूहों को ट्रिप्टान नहीं दिया गया था, उनके शरीर का वजन 5.1% औसतन बढ़ गया था.

Migraine drug to cure weight loss (Representative Image) Migraine drug to cure weight loss (Representative Image)
हाइलाइट्स
  • हमारे शरीर में हैं 15 तरह के सेरोटोनिन

  • चूहों पर किया गया अध्ययन

एक नए अध्ययन में पता चला है कि माइग्रेन के लिए इलाज के लिए इस्तेमाल होने वाली दवा, Tripants(ट्रिप्टन) मोटापे के इलाज में भी उपयोगी साबित हो सकती है. यूटी साउथवेस्टर्न के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए एक नए अध्ययन से इस बात का पता चला है. मोटे चूहों को अध्ययन के दौरान रोज एक ट्रिप्टान की डोज दी गई जिसकी वजह से उन्होंने कम खाना शुरू कर दिया और एक महीने के अंदर उनका वजन कम होने लगा. 

आंतरिक चिकित्सा और तंत्रिका विज्ञान के सहायक प्रोफेसर,चेन लियू और ब्रेन इंस्टीट्यूट के इंवेस्टीगेटर पीटर ओ'डोनेल जूनियर ने कहा, "हमने दिखाया है कि भूख कम करने और वजन घटाने के लिए इन दवाओं को फिर से तैयार करने की वास्तविक क्षमता है, जिन्हें पहले से ही सुरक्षित माना जाता है." मोटापा अमेरिका के लगभग 41% से अधिक वयस्कों को प्रभावित करता है. मोटापे की वजह से इन लोगों में हृदय रोग, स्ट्रोक, मधुमेह और कई प्रकार के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. मोटापे के अधिकांश उपचार खाने की आदतों और शारीरिक गतिविधि पर केंद्रित होते हैं.

हमारे शरीर में हैं 15 तरह के सेरोटोनिन
वैज्ञानिक लंबे समय से जानते हैं कि सेरोटोनिन (serotonin),एक कैमिकल मैसेंजर है जो पूरे मस्तिष्क और शरीर में पाया जाता है. यह भूख में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. हालांकि हमारे शरीर में 15 अलग-अलग तरह के सेरोटोनिन रिसेप्टर्स होते हैं. यह एक तरह के अणु होते हैं जो सेरोटोनिन को महसूस करते हैं और कोशिकाओं को प्रतिक्रिया में अपना व्यवहार बदलने के लिए संकेत देते हैं. शोधकर्ताओं ने भूख में प्रत्येक सेरोटोनिन रिसेप्टर की भूमिका को समझने के लिए संघर्ष किया है. इनमें पिछली दवाएं, फेन-फेन (fen-phen) और लॉरसेरिन (बेल्विक) शामिल हैं जिन्हें लक्षित कुछ व्यक्तिगत रिसेप्टर्स के साइड इफेक्ट के कारण बाजार से वापस ले लिया गया है.

डॉ लियू ने कहा, ट्रिप्टान का उपयोग तीव्र माइग्रेन और क्लस्टर सिरदर्द के इलाज के लिए किया जाता है. यह एक अलग रिसेप्टर को लक्षित करके काम करते हैं, सेरोटोनिन 1B रिसेप्टर (Htr1b)जिसका पहले भूख और वजन घटाने के संदर्भ में अच्छी तरह से अध्ययन नहीं किया गया था.

चूहों पर किया गया अध्ययन
नए अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं ने मोटे चूहों में सिक्स प्रेसक्रिप्शन वाले ट्रिप्टान का परीक्षण किया, जिन्हें सात सप्ताह तक उच्च वसा वाला आहार दिया गया था. चूहों ने इनमें से दो दवाओं को एक ही मात्रा में खाया, लेकिन चूहों ने अन्य चार को कम खाया. 24 दिनों के बाद शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन चूहों को फ्रोवाट्रिप्टन की दैनिक खुराक दी गई थी उनके शरीर का वजन औसतन 3.6% घटा, जबकि जिन चूहों को ट्रिप्टान नहीं दिया गया था, उनके शरीर का वजन 5.1% औसतन बढ़ गया था. 

डॉ लियू ने कहा, "हमने पाया कि ये दवाएं और विशेष रूप से एक महीने से भी कम समय में शरीर के वजन को कम कर सकती हैं और ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म में सुधार कर सकती हैं."चूंकि ट्रिप्टान आमतौर पर माइग्रेन के दौरान छोटे समय के लिए दिया जाता है इसलिए डॉ लियू को संदेह है कि रोगियों ने अतीत में भूख और वजन पर लॉन्ग टर्म इम्पेक्ट पर ध्यान नहीं दिया होगा.

यह निर्धारित करने के लिए कि फ्रोवाट्रिप्टन भोजन के सेवन और वजन को कैसे प्रभावित करता है, शोधकर्ताओं ने चूहों को Htr1b या Htr2c की कमी के लिए निरिक्षण किया, फेन-फेन और लॉरसेरिन द्वारा लक्षित सेरोटोनिन रिसेप्टर. Htr1b के बिना चूहों में, फ्रोवाट्रिप्टन अब भूख कम नहीं कर सकता था या वजन घटाने का कारण नहीं बन सकता था, जबकि Htr2c को काटने से कोई प्रभाव नहीं पड़ा. इसने पुष्टि की कि दवा सेरोटोनिन 1 बी रिसेप्टर को लक्षित करके काम करती है. डॉ लियू ने कहा,"यह खोज दवा विकास के लिए महत्वपूर्ण हो सकती है."