scorecardresearch

New Space Record: रूसी अंतरिक्ष यात्री Oleg Kononenko ने बनाया नया रिकॉर्ड, अंतरिक्ष में बिताया सबसे ज्यादा समय 

रूसी के अंतरिक्ष यात्री ओलेग कोनोनेंको ने नया रिकॉर्ड बना दिया है. उन्होंनेे अंतरिक्ष में सबसे ज्यादा समय बिताया है. ओलेग ने स्पेस में 878 दिन से ज्यादा समय बिताया है.

Oleg Kononenko (Photo: European Space Agency) Oleg Kononenko (Photo: European Space Agency)
हाइलाइट्स
  • इंजीनियर के तौर पर शुरू हुई थी यात्रा 

  • मिशन के प्रति रहे समर्पित 

रूसी अंतरिक्ष यात्री एक नया रिकॉर्ड बना दिया है. ओलेग कोनोनेंको (Oleg Kononenko) ने रविवार को अंतरिक्ष में सबसे ज्यादा समय बिताने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है. ओलेग कोनोनेंको ने 878 दिन से ज्यादा समय अंतरिक्ष में बिताया है. ऐसा करने वाले वे पहले हैं. उन्होंने इस रिकॉर्ड के साथ अपने हमवतन गेन्नेडी पदाल्का (Gennady Padalka) को पीछे छोड़ दिया है. गेन्नेडी ने ऑर्बिट में 878 दिन बिताए थे. 

ओलेग के 5 जून को अंतरिक्ष में कुल 1,000 दिन पूरे करने की उम्मीद है और सितंबर के आखिर तक वह 1,110 दिन पूरे कर लेंगे. ओलेग कोनोनेंको ने एक इंटरव्यू में बताया, "मुझे स्पेस में रहना पसंद है, इसलिए मैं ये करता हूं. रिकॉर्ड बनाने के लिए नहीं. 

इंजीनियर के तौर पर शुरू हुई थी यात्रा 

अपनी पांचवीं स्पेस फ्लाइट के दौरान ओलेग पृथ्वी से लगभग 263 मील (423km) ऊपर परिक्रमा कर रहे हैं. 59 वर्षीय अंतरिक्ष यात्री, ओलेग रोस्कोस्मोस (Roscosmos) के कमांडर के रूप में कार्यरत हैं. ओलेग की ये यात्रा सितंबर के आखिर में समाप्त होने वाली है. 

हालांकि, ओलेग कोनोनेंको की बात करें तो, उनकी यात्रा 34 साल की उम्र में एक इंजीनियर के तौर पर हुई थी. दिसंबर 2001 से अप्रैल 2002 तक, ओलेग ने तीसरे ISS विजिटिंग क्रू के लिए बैकअप फ्लाइट इंजीनियर के रूप में ट्रेनिंग ली थी. इसके बाद उनकी कई तरह की ट्रेंनिंग हुई. ISS प्रोग्राम के लिए चुने गए ग्रुप में शामिल होने के बाद से, ओलेग ने खुद को स्पेस के बारे में जानने और अंतरिक्ष की गुत्थियां सुलझाने के लिए समर्पित कर दिया है. 

वीडियो कॉल और मैसेजिंग से करते हैं घरवालों से बात 

ओलेग कोनोनेंको ने अपनी स्पेस यात्रा के बारे में भी कई इंटरव्यू में बताया है. एक इंटरव्यू में ओलेग बताते हैं कि पृथ्वी से दूर रहते हुए वे हमेशा अपने परिवार से कनेक्टेड रहे. वे वीडियो कॉल और मैसेजिंग के माध्यम से परिवार से जुड़े रहे. लेकिन उन्हें हमेशा घरवालों की कमी खलती रही. खासकर वे अपने बच्चों को बड़े होते नहीं देख पाए. 

मिशन के प्रति रहे समर्पित 

ओलेग ने अपनी दिनचर्या के बारे में भी बताया. उन्होंने बताया कि वे हर दिन वर्कआउट करते थे, ताकि शारीरिक तौर पर वे फिट रहें. इतना ही नहीं वे कठोर दिनचर्या का पालन करते थे. इस लंबी अंतरिक्ष यात्रा में आई चुनौतियों के बीच शारीरिक रूप से एक्टिव रहना बहुत जरूरी था. आइसोलेशन और कठिन परिस्थितियों के बावजूद, ओलेग अपने मिशन के प्रति समर्पित रहे. 

गौरतलब है कि रोस्कोस्मोस ने हाल ही में स्पेस को लेकर रिसर्च करने के लिए नासा के साथ अपने क्रॉस-फ्लाइट प्रोग्राम को 2025 तक बढ़ा दिया है.