scorecardresearch

Lonsdaleite Diamond: वैज्ञानिकों को मिला अजीब तरह का हीरा! पृथ्वी से नहीं… अंतरिक्ष से है इसका ताल्लुक

हाल ही में शोधकर्ताओं को एक झुका हुआ हीरा मिला है. ये हीरा अंतरिक्ष का बताया जा रहा है. बता दें, ये हेक्सागोनल पत्थर जिसे लोंसडेलाइट कहा जाता है पृथ्वी के बाकी हीरो से अलग है.

Diamond (Representational Image) Diamond (Representational Image)
हाइलाइट्स
  • झुका हुआ है ये हीरा 

  • शोधकर्ताओं को मिला एक अलग तरह का हेक्सागोनल पत्थर

धरती पर कई ऐसे हीरे मौजूद हैं जो बेशकीमती हैं. लेकिन अब एक ऐसा हीरा मिला है जो पृथ्वी का नहीं है. जी हां, ये हीरा अंतरिक्ष या स्पेस का है. ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन के शोधकर्ताओं ने हाल ही में बताया कि एक प्राचीन ग्रह से अजीब तरह का हीरा पृथ्वी की सतह पर आ गया है. ये बाकी सभी हीरों से काफी अलग है. 

झुका हुआ है ये हीरा 

सीएनएन के अनुसार, ये बात तब सामने आई जब ऑस्ट्रेलिया में मोनाश यूनिवर्सिटी के एक प्रोफेसर भूविज्ञानी एंडी टॉमकिंस उल्कापिंडों को अलग-अलग करने के लिए मैदान में थे. ऑस्ट्रेलिया में आरएमआईटी यूनिवर्सिटी में डॉक्टरेट के छात्र और शोधकर्ता अध्ययन के सह-लेखक एलन सालेक ने कहा कि उन्हें उत्तर पश्चिमी अफ्रीका में एक अंतरिक्ष चट्टान (Space Rock) में एक अजीब प्रकार का झुका हुआ हीरा मिला है. 

शोधकर्ताओं को मिला एक अलग तरह का हेक्सागोनल पत्थर

दरअसल, शोधकर्ताओं ने जब चट्टान को देखा तो पाया कि उल्कापिंड में एक अलग तरह का हेक्सागोनल पत्थर, लोंसडेलाइट (Lonsdaleite) है. जब उन्होंने इसे देखा तो सभी इसकी जांच में लग गए. शोध के अनुसार, माना जाता है कि लोंसडेलाइट को उच्च तापमान और मध्यम दबाव पर एक सुपरक्रिटिकल तरल पदार्थ से उत्पन्न किया गया है.

शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि एक ग्रह और एक बड़े आकार का क्षुद्रग्रह लगभग 4.5 अरब साल पहले टकरा गया था, जिसके परिणामस्वरूप इस हीरे का निर्माण हुआ.