scorecardresearch

वैज्ञनिकों ने बनाया अनोखा एंजाइम, सालों में नहीं बल्कि कुछ हफ्तों या घंटों में प्लास्टिक को करता है डीकंपोज, रुकेगा प्रदूषण

हाल ही में, एक शोध में खुलासा हुआ है कि वैज्ञानिकों ने ऐसा एंजाइम बनाया है जो प्लास्टिक के मॉलेक्यूल्स को ब्रेक करने की क्षमता रखता है.

Plastic Pollution (Photo: Unsplash) Plastic Pollution (Photo: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • साइंस जर्नल में छपा शोध

  • प्लास्टिक का खात्मा करेगा यह एंजाइम

पूरी दुनिया के लिए प्लास्टिक प्रदूषण एक बड़ी समस्या है. जिसके लिए वैज्ञानिक लगातार इस खोज में लगे हैं कि कैसे  मारे आसपास के पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना प्लास्टिक का उपयोग किया जाए. और अब एक शोध सामने आया जिसके बाद लगने लगा है कि प्लास्टिक प्रदूषण को जल्द ही रोका जा सकेगा. 

एक जर्नल, Nature में पब्लिश हुए एक शोध में खुलासा हुआ है कि वैज्ञानिकों ने एक खास तरह का एंजाइम तैयार किया है, जो प्लास्टिक को बहुत जल्दी डीकंपोज करने में मददगार है. सामान्य तौर पर प्लास्टिक को डीकंपोज होने में कई सैंकड़ों साल लगते हैं पर इस एंजाइम की मदद से यह काम बहुत जल्दी हो जाएगा. 

कुछ हफ्तों में होगा सालों का काम 

इसे बनाने वाली टीम का कहना है कि प्लास्टिक प्रदूषण से दूषित जगहों को साफ करने के लिए भी इस एंजाइम वेरिएंट का उपयोग कर सकते हैं. शोध के मुताबिक, टेस्टिंग के दौरान इस एंजाइम ने पॉलिमर पॉलीइथाइलीन टेरेफ्थेलेट (पीईटी) से बने उत्पादों को एक सप्ताह में डीकंपोज कर दिया था और कुछ मामलों में, मात्र 24 घंटे में. 

इस एंजाइम का नाम FAST-PETase (कार्यात्मक, सक्रिय, स्थिर और सहनशील PETase) दिया गया है. इसे उन्होंने एक प्राकृतिक PETase से इस एंजाइम को विकसित किया है. जब यह एंजाइम प्लास्टिक को डीकंपोज कर देता है तो वैज्ञानिकों का कहना है कि इस प्लास्टिक को फिर से नए प्रोडक्ट बनाने में इस्तेमाल किया जा सकता है.