scorecardresearch

Solar Eclipse Photography: अपने मोबाइल से खींचें सूर्य ग्रहण की तस्वीरें, NASA ने दिए 4 बेस्ट टिप्स

ग्रहण को कैप्चर करने से पहले, सुरक्षा को प्राथमिकता दें. सूर्य को सीधे देखने से नुकसान पहुंच सकता है. अपने स्मार्टफोन के कैमरा सेंसर को सोलर रेडिएशन से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए स्पेशल सोलर फिल्टर का उपयोग करें.

Solar Eclipse (Photo: Unsplash) Solar Eclipse (Photo: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • सुरक्षा को प्राथमिकता दें

  • खड़े होने जगह चुनें 

जब भी ग्रहण पड़ता है तो अधिकतर लोग उसे देखना चाहते हैं. खासकर बच्चों को इस बात में बड़ी दिलचस्पी होती है कि आखिर ग्रहण के समय सूरज या चांद कैसा दिखता है. दुनिया भर में उत्साही लोग इस खगोलीय दृश्य को देखने के लिए तैयार हो जाते हैं. हालांकि, भारत में दर्शक बहुत अच्छे से इसे देख नहीं पाते हैं. फिर भी, उन क्षेत्रों में स्थित लोगों के लिए जहां ग्रहण दिखाई देगा, इसे फोन में कैद करने का अच्छा मौका है. नासा ने इसे लेकर कुछ टिप्स दिए हैं, कि आखिर आप कैसे सूर्य ग्रहण की तस्वीर बेहतर तरीके से अपने फोन में उतारते हैं. अगर आपको सूर्य ग्रहण की तस्वीर खींचने के टिप्स पता तो आप इस खगोलीय घटना को प्रभावी ढंग से कैप्चर कर सकते हैं. 

कब पड़ता है सूर्य ग्रहण?

पूरा सूर्य ग्रहण एक लुभावनी घटना होती है. खासकर उन लोगों के लिए जो सोलर सिस्टम और यूनिवर्स जैसी चीजों में इंटरेस्ट रखते हैं. यह दुर्लभ घटना तब होती है जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के ठीक बीच में स्थित होता है. इसकी सुंदरता से अलग पूरा सूर्य ग्रहण वैज्ञानिकों को सोलर सिस्टम की गति और वह किस तरह से व्यवहार कर रहा है. जानने का मौका मिलता है. 

सम्बंधित ख़बरें

ग्रहण की फोटोग्राफी के लिए नासा से आवश्यक सुझाव

1. सुरक्षा को प्राथमिकता दें

ग्रहण को कैप्चर करने से पहले, सुरक्षा को प्राथमिकता देना सर्वोपरि है. सूर्य को सीधे देखने से, यहां तक ​​कि स्मार्टफोन के कैमरे के लेंस से भी, आंखों और डिवाइस के सेंसर दोनों को नुकसान पहुंचा सकता है. अपने स्मार्टफोन के कैमरा सेंसर को सोलर रेडिएशन से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए स्पेशल सोलर फिल्टर का उपयोग करें. इसके अलावा, सोलर व्यूइंग वाले चश्मे या एक्लिप्स चश्मे पहनकर आंखों को सुरक्षा दें. सूर्य के बाहरी वातावरण, जिसे कोरोना के नाम से जाना जाता है, के दृश्य को देखने के लिए सोलर फिल्टर को हटाना याद रखें. 

2. कई चीजों पर ध्यान दें 

पूरे सूर्य ग्रहण के समय सूरज हमारा सबसे ज्यादा ध्यान आकर्षित करता है, लेकिन अपना ध्यान आकाशीय केंद्रबिंदु से परे भी रखें. आसपास के क्षेत्र को भी देखें क्योंकि चंद्रमा धीरे-धीरे सूर्य को छिपाने, जिसके परिणामस्वरूप ज्यादा लाइट और शैडो पैटर्न बनने लगता है. ग्रहण को समझने के लिए वाइड-एंगल शॉट्स के साथ एक्सपेरिमेंट करें. 

3. प्रैक्टिस करें 

ग्रहण की फोटोग्राफी में महारत हासिल करने के लिए प्रैक्टिस बहुत जरूरी है. अपने फोटोग्राफिक स्किल को निखारने के लिए, ग्रहण से लगभग दो सप्ताह पहले, पूर्णिमा के दिन को अवसर के रूप में उपयोग करें. सूर्य के आकार के जितनी ही वस्तु की छवियों को कैप्चर करने का अभ्यास करें. मैन्युअल एक्सपोजर एडजस्टमेंट और दूसरी कैमरा सेटिंग्स के साथ एक्सपेरिमेंट करें. स्नैपसीड जैसे फोटो एडिटिंग एप्लिकेशन से खुद को ट्रेन करें. साथ ही अपने कैप्चर को शेयर करने से पहले एक्सपोजर को ठीक करने, कलर करेक्शन करने और तस्वीर की क्वालिटी जरूर बढ़ाएं. 

4. खड़े होने जगह चुनें 

जैसे-जैसे ग्रहण का दिन नजदीक आता है, सुनिश्चित करें कि आप बेस्ट व्यू के लिए और फोटोग्राफी के लिए एक सुविधाजनक जगह देखें. आप बैठेंगे या खड़े होंगे इसे सोचकर आराम को प्राथमिकता दें. स्मार्टफोन के लेंस को माइक्रोफाइबर कपड़े से सावधानीपूर्वक साफ करें.